.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 19 March 2014

नहीं बदले मूल्यांकन सेंटर, अब ट्रेनिंग भी मेवात में

** टकराव : हसला की दो टूक, किसी भी सूरत में नहीं जाएंगे मेवात, कल से धरना
रेवाड़ी : तीसरी व 5वी कक्षा के अधिगम स्तर मूल्यांकन प्रक्रिया विभाग के लिए गले की फांस बनती नजर आ रही है। 25 मार्च से मूल्यांकन के लिए प्राध्यापकों की ड्यूटी मेवात में लगाए जाने के विरोध में हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन (हसला) ने भी अब कड़ा रुख अख्तियार करना शुरू कर दिया है। शिक्षकों ने ड्यूटी मेवात में लगाए जाने के विरोध में धरना व आमरण अनशन तक की चेतावनी दे डाली है। दूसरी ओर विभाग ने प्राध्यापकों के विरोध को दरकिनार करते हुए शिक्षकों की मेवात में ड्यूटी की लिस्ट जारी कर दी है। साथ ही मेवात से ड्यूटी हटाए जाने की तो बात दूर उल्टा जिले में चल रही ट्रेनिंग को भी मेवात में किए जाने का फरमान जारी कर दिया गया है। 
मेवात के लिए सूची जारी 
अधिगम स्तर मूल्यांकन के लिए प्रदेशभर में 25 से 28 मार्च तक परीक्षा एवं मूल्यांकन व्यवस्था का प्रारुप तैयार किया गया है। इसमें रेवाड़ी जिले के 572 शिक्षकों की मेवात में ड्यूटी की लिस्ट तक भी जारी कर दी गई है। जिले से 216 शिक्षकों की ड्यूटी फिरोजपुर झिरका खण्ड, 209 शिक्षकों की ड्यूटी नगीना खण्ड, 147 शिक्षकों की ड्यूटी नूंह खण्ड तथा शेष संबंधित शिक्षकों की ड्यूटी पुन्हाना व तावडू खण्ड में लगाई जानी है। इन शिक्षकों में सबसे ज्यादा संख्या महिलाओं की ही है, जिसका की शिक्षक कड़ा विरोध कर रहे हैं। 
अब ट्रेनिंग भी मेवात में होगी 
मूल्यांकन के लिए दूसरे जिले में ड्यूटी लगाए जाने के विरोध के बाद शिक्षकों की ट्रेनिंग जिले में कराने के निर्देश जारी किए गए। शिक्षकों की ट्रेनिंग हुसैनपुर स्थित डाइट संस्थान के प्राध्यापकों द्वारा जिले के पांचों खंड मुख्यालयों पर ही दी जा रही थी। अब बिना किसी सूचना के ही ट्रेनिंग भी मेवात में ही दिए जाने का फरमान जारी कर दिया गया है। अब जिले के करीब 700 शिक्षकों की ट्रेनिंग 19 से 22 मार्च तक मेवात में ही होगी। शिक्षकों को इसके लिए मेवात में ही संबंधित खण्ड मुख्यालयों पर जाना होगा। शिक्षकों की ट्रेनिंग नूंह भेजने संबंधी खबरों पर संज्ञान लेते हुए जिला शिक्षा अधिकारी रामकुंवार फलसवाल ने 13 मार्च को नूंह के बदले 15 से होने वाली ट्रेनिंग जिला में ही कराने का आदेश दिया था। इसके बाद 15 मार्च को रेवाड़ी के बीआरसी में ट्रेनिंग भी कराई गई थी। इससे शिक्षकों में उम्मीद जगी थी कि 25 से होने वाली जांच भी जिले में ही कराई जा सकेगी, लेकिन उम्मीद के विपरीत प्रशासन ने अब ट्रेनिंग भी नूंह में ही कराने का आदेश दिया है। 
24 मार्च से आमरण अनशन करेंगे शिक्षक 
हसला के राज्य उप प्रधान अभय सिंह व जिला प्रधान हरीश यादव ने 20 मार्च से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के बाहर धरना देने का ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षक किसी भी सूरत में मेवात नहीं जाएंगे और यदि विभाग ने ड्यूटी नहीं बदली तो 24 मार्च से आमरण अनशन पर बैठ जाएंगे। 
शिक्षा निदेशालय से तय हुई ड्यूटी: डीईईओ 
"शिक्षकों की ड्यूटी पर फैसला शिक्षा निदेशालय द्वारा लिया गया है। जिला स्तर पर नहीं, बल्कि विभाग द्वारा ही ड्यूटियों का निर्धारण हुआ है। विभाग को शिक्षकों की मांग से अवगत करा दिया जाएगा।"--रामकुंवार फलसवाल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, रेवाड़ी। 
19 जिलों के शिक्षकों की ड्यूटी गृह जिले में 
हसला के पूर्व राज्य प्रधान अनिल यादव व राज्य प्रधान दयानंद दलाल ने शिक्षा विभाग द्वारा जिले के शिक्षकों के साथ भेदभाव बताया। उन्होंने कहा कि 21 में से 19 जिलों के शिक्षक गृह जिले में ड्यूटी देंगे, जबकि रेवाड़ी और अंबाला के शिक्षकों को ही बाहर भेजा गया है। इसमें दो सो से ज्यादा महिलाएं ऐसी है जिनके दूधमुंहे बच्चे हैं। इस ड्यूटी पर उनके साथ दो या तीन पारिवारिक सहयोगियों को जाना होंगे तथा उन्हें खण्ड मुख्यालयों पर चार दिन के लिए कोई रहने की जगह किराए पर लेनी होगी। दूसरा रेवाड़ी से मेवात के उक्त खण्ड मुख्यालयों के लिए किसी भी तरह की परिवहन सेवा तक भी नहीं है। वहीं इसके लिए कोई टीएडीए तक का प्रावधान नहीं है। उन्होंने कहा की यदि मेवात से बदलकर जिले में ड्यूटी नहीं लगाई तो हसला ड्यूटी का बहिष्कार करेगा।                                         db

1 comment:

Satyam Trust said...

HSLA KO BAHISHKAR KE ILAWA KUCH BHI NI AATA. HSLA BATAYEGI KI UNHONE ESA KONSA KAM HAI JISKA VIRODH NAHI KIYA AUR PHIS US KAM KO SAWIKAR NAHI KIYA. KAHNE KO VIRODH. KAM BHI KANA AUR MINGNIA BHI DALNI. JAGO HSLA JAGO .

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.