.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 16 March 2014

शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं बन गईं मजाक

** परीक्षा केंद्रों पर खुलकर चल रही है नकल, कोई इंतजाम नहीं आए काम
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा ली जा रही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मजाक बनकर रह गई हैं। परीक्षा के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्रों का नकल के कारण बुरा हाल है। इन केंद्रों पर परीक्षार्थी कम और नकल कराने के लिए आए हुए लोगों की संख्या अधिक होती है। बच्चे भी परीक्षाओं में जमकर और बिना किसी भय के नकल कर रहे हैं। 
क्षेत्र के रावमा विद्यालय ढाब ढाणी में बने परीक्षा केंद्र का तो बुरा हाल है। शुक्रवार को यहां हुई 10वीं व 12वीं की परीक्षा में खूब नकल चली। परीक्षा केंद्र में नकलचियों पर लगाम लगाने की कोई व्यवस्था नहीं थी। नकलचियों की भीड़ के आगे ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी भी असहाय से नजर आ रहे थे। परीक्षार्थियों और नकल देने के लिए आने वाले सहायक बिना किसी डर के अंदर तक जाते हैं और अपने चहेतों को नकल देकर शान से वापस चले आते हैं। परीक्षा केंद्रों पर पुलिस की व्यवस्था न होने के कारण स्थिति ज्यादा खराब है। ऐसे में परीक्षा केंद्रों पर अंदर और बाहर का माहौल खराब बना हुआ है। नकलचियों की भीड़ को देखकर विद्यालय परीक्षा केंद्र कम और मेला ग्राउंड के रूप में ज्यादा नजर आ रहे हैं। 
गणित का पेपर शुरू होने के कुछ देर बाद आउट, खूब चली नकल 
बवानी खेड़ा : रावम विद्यालय में शनिवार को दसवीं कक्षा के पेपर में खूब नकल चली। एक पुलिसकर्मी व एक होमगार्ड नकलचियों को नहीं रोक पाए। पेपर शुरू होने के बाद पूरा पेपर परीक्षा केंद्र से बाहर आ गया। इससे यहां धारा 144 फेल होती नजर आई। शनिवार को दसवीं कक्षा की गणित की परीक्षा में यही नजारा देखने को मिला। इसने बोर्ड के सभी दावों की पोल खोलकर रख दी। प्रशासन के आला अधिकारियों ने खानापूर्ति के लिए संबंधित अधिकारियों को आदेश भी दिए, लेकिन बात वही ढाल के तीन पात वाली साबित हुई। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10 वीं की परीक्षा शुरू होने के थोड़ी देर बाद ही गणित का पेपर बाहर आ गया था। 
प्रदेश में 277 नकलची पकड़े 56 भिवानी के
भिवानी : हरियाणा शिक्षा बोर्ड की 10वीं द्वितीय सेमेस्टर का गणित विषय व 12वीं के प्रथम सेमेस्टर के राजनीतिक विज्ञान एवं लेखांकन विषय के पेपरों में शनिवार को नकल के 277 मामले दर्ज किए। बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार को बोर्ड सचिव के उडऩदस्ते द्वारा भिवानी के परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने नकल के 56 केस पकड़े। संयुक्त सचिव के उडऩदस्ते ने दो केस पकड़े। उप-सचिव उडऩदस्ते ने एक केस पकड़ा। उप-सचिव (संचालन) उडऩदस्ते ने नकल के सात केस व सहायक सचिव (संचालन -2) उडऩदस्ते ने तीन केस पकड़े। बोर्ड के विभिन्न अन्य उडऩदस्तों ने 208 केस बनाए। हथीन- 13 परीक्षा केन्द्र से विरेंद्र सिंह जेबीटी अध्यापक राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला छेनसा को ड्यूटी से रिलीव किया है।                                              dbcrkhddri

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.