.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 23 March 2014

प्रवेश उत्सव में लापरवाही करने वाले स्कूल इंचार्जों पर होगी कार्रवाई

** पहली, दूसरी, सातवीं, आठवीं, नौवीं व ग्यारहवीं कक्षा के आज घोषित होंगे परीक्षा परिणाम
शिक्षा विभाग ने प्रवेश उत्सव में लापरवाही करने वाले स्कूल इंचार्जों के खिलाफ कार्रवाई होगी। प्रदेश भर में प्रवेश उत्सव रविवार को पहली, दूसरी कक्षा, सातवीं, आठवीं, नौवीं व ग्यारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम व दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी। जिसमें सभी प्रवेश उत्सव के सही आयोजन के लिए बीईओ बीईईओ को रिकॉर्ड रखने के निर्देश जारी किए हैं। इस संदर्भ में शिकायतकर्ता सादे कागज पर अपनी शिकायत लिख कर दें सकते हैं। 
बता दें कि प्रदेश में 6 से 14 वर्ष के बच्चों का 100 प्रतिशत नामांकन ठहराव एवं उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाना शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 का अनिवार्य अंग है। विभाग ने विद्यार्थियों को स्कूल से जोडऩे के लिए विशेष अभियान चलाया है। जिससे स्कूल में शतप्रतिशत दाखिला हो सके। खास तौर पर कक्षा पांच पास करने के बाद कक्षा छठी में शतप्रतिशत बच्चे दाखिला नहीं लेते हैं। विभाग ने आंकलन किया कि आठवीं की परीक्षा पास की उनमें से नौवीं कक्षा में विद्यार्थियों का दाखिला बहुत कम हुआ। राजकीय स्कूलों में पहली, दूसरी कक्षा, सातवीं, आठवीं, नौवीं व ग्यारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित करना जरूरी होगा। वहीं इस दिन दाखिला प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। जिले के खंड स्तर पर सुनिश्चित करने के लिए डीईओ, डीईईओ व डीपीसी जिम्मेवार होंगे। प्रवेश उत्सव में लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की जाएगी स्कूल में पढऩे वाले विद्यार्थियों के अभिभावक भी विभाग के अधिकारियों को सादे कागज पर शिकायत कर सकते हैं। शिकायत मिलने पर विभाग के अधिकारियों को 15 दिन में स्पष्टीकरण देना होगा। 
तीसरी से छठी का परिणाम 29 को 
राजकीय स्कूलों में प्रवेश उत्सव के तहत 29 मार्च को तीसरी से छठी कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। खंड शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र शर्मा ने कहा कि प्रदेश भर में रविवार को प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा। अगर कोई परीक्षा परिणाम घोषित नहीं करता है। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 
मिलेगा अस्थाई दाखिला
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी 11वीं कक्षा में अस्थाई(प्रविजनल)दाखिला ले सकते हैं। विद्यार्थी दाखिल लेने के बाद स्कूल में अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगे। 
आज घोषित होंगे दाखिले 
राजकीय स्कूलों में पहली, दूसरी कक्षा, सातवीं, आठवीं, नौवीं व ग्यारहवीं कक्षा के रविवार को परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे। इसी के साथ विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम के तुरंत बाद स्कूल में दाखिला देना होगा। शिक्षा विभाग विद्यार्थियों के दाखिले हेतु अभिप्रेरित किया गया है। पड़ोस विद्यालय को 24 मार्च को (जहां बच्चा कक्षा 6या कक्षा में दाखिला लेगा) सूची उपलब्ध करवाना होगा। इसके बाद यदि बच्चा अगली कक्षा में उसी विद्यालय में जा रहा तो नामांकन(सभी कक्षाओं के संदर्भ में)करना होगा। यदि पड़ोस विद्यालय में कक्षा प्रभारी या स्कूल मुखिया से दाखिले हेतु स्कूल द्वारा संपर्क करना होगा। वहीं सभी प्रकार के दाखिला फार्म भरना व अन्य बैंक खाता, औपचारिकताओं को पूरा करना व कक्षाओं को निर्वाध रूप से आरंभ करने दाखिला संबंधी रिपोर्ट ली जाएगी जिसका दायित्व एबीआरसी व बीईओ का होगा।                                       dbsrs 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.