.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 14 March 2014

परीक्षा सेे दो घंटे पहले पेपर लीक

** केयू में चौथे सेमेस्टर का पेपर हाथ से लिखकर दिया गया
** केयू में पहला मामला नहीं बल्कि पहले भी हो चुके हैं पेपर लीक
** दोपहर दो बजे पेपर शुरू होना था, लेकिन 12 बजे ही अमर उजाला कुरुक्षेत्र कार्यालय में ई-मेल पर पहुंचा
कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय (केयू) के पंचवर्षीय विधि संस्थान में वीरवार को आयोजित इंटरनल परीक्षा का पेपर लीक परीक्षा से दो घंटे पहले ही लोक हो गया। बीए एलएलबी के चौथे सेमेस्टर के छात्रों की इंटरनल परीक्षा में छात्रों को जो प्रश्नपत्र पत्र सौंपा गया है, वह पहले ही अधिकांश विद्यार्थियों के पास मौजूद था। इसकी जानकारी संस्थान के उन होनहार विद्यार्थियों को भी पहले से थी, जो पढ़ाई के लिए अथक परिश्रम करके अव्वल रहना चाहते हैं। 
चौंकाने वाली बात है कि जहां विधि संस्थान में पेपर के शुरू होने का समय दो बजे था, वहीं अमर उजाला की मेल पर चौथे सेमेस्टर का यह पेपर वीरवार दोपहर 12.01 बजे आ चुका था। इसके बाद 12.50 मिनट पर पेपर आया। सवा घंटे की परीक्षा के बाद वह पेपर भी आया, दो बजे संस्थान के 120 विद्यार्थियों को वितरण किया गया था। 
एलएलबी के नियम के अनुसार डीएमसी बनाते हर विषय में 20 नंबर की असेसमेंट संस्थान द्वारा दी जाती है। इस असेसमेंट को दो हिस्सों में बांटा जाता है। प्रैक्टिकल और इंटरनल थ्यूरी एग्जाम। इन दोनों परीक्षाओं को संस्थान में ही आयोजित किया जाता है। जो छात्र इसमें जितने अंक प्राप्त करता है, उसे उसकी मार्कशीट में जोड़ दिया जाता है। ऐसे में यह परीक्षा अपने आप में महत्वपूर्ण बन जाती है। इस परीक्षा को आयोजित करने वाले संस्थान पर वीरवार को तब सवालिया निशान लग गया, जब छात्रों के हाथ में यह दप्रशभनपत्र आया। 
छात्रों के मुताबिक जो प्रश्नपत्र उन्हें सौंपा गया था, वह उनके पास परीक्षा से पहले ही मौजूद था। परीक्षा से एक दिन पूर्व ही यह पेपर सभी छात्रों के पास न केवल फोटोकॉपी के रूप में मौजूद था बल्कि इसके साथ ही व्हाट्स एप पर भी धड़ल्ले से एक-दूसरे के साथ शेयर किया जा रहा था। वहीं, जो प्रशभन पत्र छात्रों को एक दिन पहले मिला था, वह प्रिंटेड था और जो उन्हें परीक्षा के दौरान दिया गया वह हाथ से लिखा हुआ था। 
इंवायरमेंटल लॉ का था पेपर
आज लीक हुआ पेपर इंवायरमेंटल लॉ का था। संस्थान के कुछेक विद्यार्थियों ने बताया कि यह पहला पेपर नहीं है ,जो लीक हुआ है, इससे पहले भी पेपर लीक हो चुके हैं। एक छात्र ने बताया कि यह पेपर लीक कराने में संस्थान के दफ्तर के ही तार जुड़े हैं। 
रजिस्ट्रार ने कहा, गंभीर मामला है, जांच होगी
केयू के रजिस्ट्रार डॉ. केसी रल्हाण ने बताया कि मामला गंभीर है। ऐसी घटनाएं विद्यार्थियों के हित में नहीं है। इससे विद्यार्थियों का नुकसान होगा। ऐसा कतई नहीं होने देंगे। शुक्रवार को इस मामले की जांच कराई जाएगी।                                       au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.