.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 22 March 2014

शिक्षकों को मिले एक दिन में दो जगह ड्यूटी करने के आदेश

** शिक्षा विभाग व बोर्ड में तालमेल की कमी से शिक्षक परेशान
बिलासपुर : शिक्षा विभाग व बोर्ड में तालमेल की कमी से शिक्षक तंग आ गए है। शिक्षा विभाग ने इन अध्यापकों की अलग ड्यूटी लगा रखी है तो बोर्ड ने अलग। अब एक ही शिक्षक दो जगह कैसे ड्यूटी दे? दसवीं की उत्तर-पुस्तिका का मूल्यांकन व तीसरी व पांचवीं की परीक्षाएं एक ही दिन शुरू हो रही है। एक शिक्षक को दो-दो जगह ड्यूटी देने के आदेश मिल रहे हैं।
हाल ही में शिक्षा विभाग ने आनन-फानन में तीसरी व पांचवीं की परीक्षाएं मास्टर्स, प्राध्यापक व सीएंडवी द्वारा लिए जाने का फरमान जारी किया है। इसके चलते मास्टर्स को बोर्ड परीक्षा ड्यूटी से भी दूर रखा गया। उन्हें ट्रेनिंग दी गई, लेकिन अब इन्हीं अध्यापकों को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं की उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य पर लगा दिया। ऐसे में शिक्षकों में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। साइंस मास्टर रामकरण, शशिबाला, अजायब सिंह व राज दुलारी की ड्यूटी कईं दिनों से पांचवीं व तीसरी कक्षा की परीक्षा लेने के लिए लगा रखी है। उनकी ड्यूटी शिक्षा विभाग के निदेशक सीनियर सेकेंडरी पंचकूला की ओर से लगाई गई है। इसके लिए बाकायदा उन्हें प्रशिक्षण दिया गया कि किस प्रकार परीक्षा का संचालन करना है, लेकिन शुक्रवार को इन सभी अध्यापकों की ड्यूटी दसवीं कक्षा की उत्तरपुस्तिकाएं जांचने के लिए लगा दी गई है। जिले के ऐसे कितने ही अध्यापक हैं जो इस तरह के आदेश से आहत हैं। अब इन शिक्षकों को यह समझ में नहीं आ रहा है कि वे मंगलवार को उत्तर-पुस्तिका मूल्यांकन के लिए जाएं या प्राइमरी कक्षाओं में लगाई गई परीक्षा ड्यूटी के लिए जाएं। हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ के वरिष्ठ राज्य उपप्रधान यशपाल ढांडा व जोनल सचिव रविंद्र राणा का कहना है कि शिक्षा विभाग व बोर्ड प्रशासन में तालमेल की कमी है। उनका कहना है कि जिन अध्यापकों को परीक्षा लेने का प्रशिक्षण दिया गया है, उन्हीं अध्यापकों की बोर्ड ने ड्यूटी लगा दी है। इससे शिक्षकों को परेशानी भी हुई और विभाग के धन व शिक्षकों के समय की बर्बादी हुई है। उनका कहना है कि कुछ अध्यापकों की तो तीन चार ड्यूटियां भी लगा रखी है। बीईओ धर्मसिंह राठी ने बताया कि तीसरी व पांचवीं कक्षा की परीक्षाएं लेने के लिए अनुबंध अध्यापकों को एक दिन का प्रशिक्षण शनिवार को बीईओ कार्यालय में दिया जाएगा। उनका कहना है कि परीक्षा संचालन के लिए दूसरे जिलों से लगाए गए अध्यापकों की दिक्कत को देखते हुए गेस्ट टीचर्स को ड्यूटी पर लगाने का निर्णय लिया गया है। उनका कहना है कि मूल्यांकन ड्यूटी पर कम ही अध्यापकों को लगाया गया है। परीक्षा संचालन में कोई खास दिक्कत नहीं आएगी।
25 मार्च से शुरू हो रहा मूल्यांकन 
दसवीं कक्षा की उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य 25 मार्च से शुरू हो रहा है। इसी दिन से शिक्षा विभाग के दिशा निर्देशानुसार तीसरी व पांचवीं की कक्षाओं की परीक्षा भी लेनी होगी। विदित हो कि दसवीं की परीक्षाएं शुक्रवार को ही संपन्न हुई है। मार्किंग के लिए बोर्ड ने मुस्तैदी दिखाई है।                                                dbymn

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.