.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 21 March 2014

व्हाट्सएप से हुआ था गणित का पेपर लीक!

** परीक्षा ड्यूटी पर तैनात अध्यापक ने ही तकनीक का दुरुपयोग किया
सिरसा : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी 12वीं की परीक्षा में बुधवार को गणित का प्रश्न पत्र लीक होने के मामले में खुलासा हुआ है कि व्हाट्सएप से पेपर लीक हुआ था। इस मामले में अभी तक किसी पर कार्रवाई नहीं हुई है। बृहस्पतिवार को दुकान से फोटोस्टेट मशीन हटा दी गई।
शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित की जा रही परीक्षाओं के दौरान बुधवार को समाचार आया कि आर्य स्कूल के पास 12वीं का गणित का पेपर ली हो गया। सूत्रों से पता चला है कि पेपर लीक मामले की जांच तो विभागीय अधिकारियों ने अपने स्तर पर की है लेकिन इसे सार्वजनिक नहीं किया जा रहा। सूत्रों की मानें तो खुलासा हो चुका है कि परीक्षा ड्यूटी दे रहे एक अध्यापक ने ही अपने मोबाइल से पेपर स्कैन किया और फिर उसे व्हाट्सएप के जरिये सार्वजनिक कर दिया। इसके बाद उसकी फोटोस्टेट कापी 50-50 रुपये में बिकी।
फोटोस्टेट मशीन भेज दी घर : 
आर्य स्कूल परिसर में फोटोस्टेट मशीन की दुकान के प्रश्न पत्र लीक होने के समाचार के बाद अधिकारियों ने निर्देश दिया कि यहां से मशीन ही उठा कर ले जाओ ताकि कोई आरोप न लगा सके कि यहां से प्रश्न पत्र लीक होते हैं। दुकानदार मुकेश सैनी ने बताया कि उन्होंने फोटोस्टेट मशीन अपने घर भेज दी है।
यहां से नहीं हुआ पेपर लीक : 
खंड शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि मामले की जांच की है। जांच में सामने आया है कि यहां से पेपर लीक नहीं हुआ। उन्होंने संभावना जताई हो सकता है कि कहीं और से पेपर लीक हुआ हो और यहां उसकी फोटो प्रति पहुंच गई। मामला सामने आते ही फ्लाइंग टीम और विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे। 
हमारे यहां गड़बड़ नहीं : 
आर्य स्कूल में परीक्षा के दौरान पेपर लीक होने की खबर पर प्रिंसिपल उमेद सिंह ढाका ने कहा कि परीक्षा के दौरान न तो आर्य स्कूल का कोई स्टाफ ड्यूटी पर था और न ही स्कूल का कोई बच्च परीक्षा दे रहा था। परीक्षा अन्य किसी स्कूल के बच्चों की थी और ड्यूटी पर बोर्ड द्वारा चयनित स्टाफ था। पेपर लीक हुआ या नहीं, इस पर संदेह है क्योंकि जब शिकायत पर मीडियाकर्मी व डीईओ सिरसा स्कूल में पहुंची थीं, तब स्कूल में बोर्ड का फ्लाइंग दस्ता मौजूद था।                                        dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.