.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 5 March 2014

मिड डे मील में अब मिस्सी रोटी का स्वाद

** एक से बदलेगा मध्याह्न् भोजन योजना का मेन्यू 
** सरकारी स्कूलों में अब परोसे जाएंगे 10 व्यंजन
पानीपत : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में चल रही मिड डे मील योजना की थाली में अब मिस्सी रोटी और सोया पूरी का स्वाद भी नौनिहालों को मिलेगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने मध्याह्न् भोजन योजना (मिड डे मील) के मेन्यू में संशोधन भी कर दिया है। नया मेन्यू 1 अप्रैल से लागू होगा और बदले मेन्यू के अनुसार ही विद्यार्थियों को खाना परोसा जाएगा।
मौलिक शिक्षा महानिदेशालय ने प्राथमिक व माध्यमिक कक्षाओं के लिए 10-10 व्यंजनों की सूची तैयार की है। इनके व्यंजन में समानता है, लेकिन कच्चे अनाज की मात्र अलग-अलग रहेगी। मौजूदा मेन्यू में 16 व्यंजन शामिल हैं, जिन्हें स्कूलों में परोसा जा रहा है। संशोधित व्यंजन सूची से मीठी खीर, चावल राजमा, भरवां पराठा और आटे की सेवियों को बाहर कर दिया है।
दो बार नहीं बनेगा व्यंजन
महानिदेशक मौलिक शिक्षा कार्यालय से जारी पत्र 1/18-2013 एमडीएम (1) में कहा गया है कि नए शैक्षणिक सत्र के पहले दिन से संशोधित व्यंजन के अनुसार विद्यार्थियों को मिड डे मील परोसा जाए। 
सप्ताह में 4 दिन चावल से व 2 दिन गेहूं से व्यंजन तैयार करना अनिवार्य किया गया है। खास बात यह है कि कोई भी व्यंजन सप्ताह में दो बार नहीं पकेगा। संशोधित व्यंजन के बारे में प्रदेश के सभी डीईईओ को पत्र के माध्यम से अवगत करा दिया गया है। इस्कॉन फूड रिलीफ फाउंडेशन के निदेशक को भी पत्र की प्रति भेज दी गई है।
इंचार्ज की देखरेख में पकेगा खाना 
मिड डे मील स्कूल इंचार्ज की देखरेख में पकेगा। कच्चे अनाज की मात्र व भोजन की गुणवत्ता चेक करने की जिम्मेवारी इंचार्ज की होगी। पकने के बाद इंचार्ज उसे चखकर यह सुनिश्चित करेगा कि भोजन पौष्टिकता के लिहाज से ठीक है।
व्यंजनों की संशोधित सूची (प्राथमिक व माध्यमिक कक्षा)
1. सब्जियों का पुलाव
2. पौष्टिक खिचड़ी
3. दाल व चावल
4. कडी पकौड़ा व चावल
5. चावल और काला चना (सफेद चना आलू के साथ)
6. मिस्सी रोटी और मौसमी सब्जी
7. आटे का हलवा व काले चने
8. रोटी और दाल घीया, कद्दू
9. मीठा दलिया
10. गेहूं सोया पूरी व सब्जी                                         dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.