.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 10 March 2014

तीसरी और पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों को तीन विषयों में देनी होगी लिखित परीक्षा


हिसार : शिक्षा विभाग अब सरकारी स्कूलों में तीसरी और पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों की लिखित परीक्षा लेगा। इस परीक्षा का मकसद सभी विद्यार्थियों का मूल्यांकन करना है। इसके तहत विद्यार्थियों को हिंदी, अंग्रेजी व गणित विषयों की परीक्षा देनी होगी। इस बार यह परीक्षा 25 से 28 मार्च तक ली जाएगी। शिक्षा बोर्ड यह परीक्षा आयोजित करेगा। विभाग के मुताबिक यह परीक्षा हर वर्ष ली जाएगी। 
विभाग का कहना है कि तीसरी व पांचवीं कक्षा में पढऩे वाले प्रत्येक विद्यार्थी के लिए यह परीक्षा देनी अनिवार्य है। परीक्षा के दौरान पीजीटी व टीजीटी शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। ड्यूटी से पहले शिक्षकों को डाइट में दो दिन का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उधर, विभाग के मुताबिक परीक्षा में दो तरह के सवाल दीर्घ व लघु स्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा के लिए तैयारी के लिए बोर्ड की तरफ से एक बुकलेट भी जारी की जाएगी। बोर्ड यह बुकलेट एनसीईआरटी और एससीईआरटी के सहयोग से जारी करेगा। विभाग के मुताबिक 21 मार्च तक यह बुकलेट सभी सरकारी स्कूलों में उपलब्ध करा दी जाएगी। 
यह रहेगी डेटशीट 
25 मार्च को सुबह 10 से 11 बजे तक पांचवीं कक्षा की हिंदी, दोपहर 12:45 से 1:45 बजे तक गणित, 26 मार्च को सुबह 10 से 11:30 बजे तक अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। इसके अलावा 27 मार्च को सुबह 10 से 11 बजे तक तीसरी कक्षा की हिंदी, दोपहर 12:45 से 1:45 बजे तक गणित और 28 मार्च को 10 से 10:30 बजे तक अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी।                                     db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.