.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 4 March 2014

आउटसाइडर्स पर अब सीसीटीवी कैमरों की नजर

** कंट्रोल रूम प्राचार्य के कार्यालय में, प्रशिक्षण शिविर पर भी होगी नजर
कैथल : जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान में आउटसाइडर को रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों का कंट्रोल रूम डाइट प्राचार्य के कार्यालय में होगा। डाइट इस प्रोजेक्ट के लिए 60 हजार रुपए खर्च करेगी। 
डाइट के अध्यापकों के अनुसार डाइट में करीब 100 विद्यार्थी डीएड कर रहे हैं। इन विद्यार्थियों में अधिकतर लड़कियां हैं। छात्राओं की सुरक्षा और पढ़ाई को देखते हुए डाइट में सीसीटीवी कमरे लगाए जाएंगे। इसके अलावा सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे अध्यापकों के लिए समय-समय पर प्रशिक्षण शिविर भी डाइट में ही लगाए जाते हैं। प्रशिक्षण शिविर के दौरान प्रशिक्षक और अध्यापकों पर नजर रखने के लिए कैमरे सहायक सिद्ध होंगे। 
सात कमरों में लगेंगे कैमरे 
डाइट के प्राचार्य रफिया राम ने बताया कि उन्होंने संस्थान के सात कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बनाई है। ताकि संस्थान का बरामदा, क्लास रूम की पूरी निगरानी रखी जाएगी। इस प्रोजेक्ट पर ६० लाख रुपए खर्च आने का अनुमान है। कक्षा में टीचर है या नहीं, इसके बारे में भी जानकारी मिलती रहेगी। क्लास रूम में पढ़ाई हो रही है या नहीं। इस बारे में भी पता लगाया जाएगा। 
मोबाइल के प्रयोग पर लगेगी रोक 
कुछ अध्यापक और छात्राएं संस्थान में मोबाइल का प्रयोग करते हैं। ऐसे में दूसरे विद्यार्थियों की पढ़ाई भी प्रभावित होती है। मोबाइल पर रोक लगने से अध्यापक और विद्यार्थी पढ़ाई पर ध्यान देंगे। संस्थान आने और जाने वाले विद्यार्थियों के बारे में भी जानकारी मिलती रहेगी।                                        db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.