.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 12 March 2014

टेस्ट में फेल हुए बच्चे तो नपेंगे प्राइमरी स्कूल के शिक्षक

** कक्षा 3 व 5 के बच्चों का लिया जाएगा टेस्ट
** टेस्ट रिपोर्ट को उच्चाधिकारियों को भेजे जाने के बाद उठाए जाएंगे कदम 
गुडग़ांव : 25 से 28 मार्च तक होने वाले सरकारी प्राथमिक स्कूलों के बच्चों का टेस्ट लिया जाएगा। यदि टेस्ट में बच्चे फेल पाए जाते हैं तो संबंधित प्राथमिक स्कूल के शिक्षक जिम्मेदार ठहराए जाएंगे। बच्चों के टेस्ट लेने के लिए जिला मौलिक शिक्षा विभाग ने लेक्चरर की नियुक्त कर दी है। जबकि इस टेस्ट का हरियाणा प्राथमिक शिक्षक संघ विरोध कर रहा है। संघ का आरोप है कि बिना सूचना के यह टेस्ट लिए जा रहे हैं, इतने कम समय में बच्चे कैसे तैयारी कर पाएंगे। 
एक दिन में होगा दो विषय का टेस्ट: 
शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए प्रदेश सरकार ने प्राथमिक स्कूलों में शिक्षा लेने वाले बच्चों को टेस्ट कराने को फरमान जारी किया। इसी के तहत शिक्षा विभाग ने 25 से 28 मार्च तक बच्चों को टेस्ट लेने के लिए लेक्चरर को लगाया है। लेक्चरर द्वारा प्रत्येक बच्चे का एक दिन में दो विषयों का टेस्ट लेंगे। इसके बाद टेस्ट रिपोर्ट की कॉपी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सौंपी जाएगी। जिस स्कूल के बच्चों को टेस्ट में प्राप्त अंक कम होंगे, उसके शिक्षक जिम्मेदार माने जाएंगे। इसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई के कदम उठाए जाएंगे। 
प्राथमिक शिक्षक संघ टेस्ट के विरोध में: 
हरियाणा प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला प्रधान तरुण सुहाग ने बताया कि बच्चों का टेस्ट कराने की योजना से पहले संघ को जानकारी दी जानी चाहिए थी, लेकिन विभाग ने बिना किसी सूचना के ही प्राथमिक स्कूलों के बच्चों का टेस्ट कराया जा रहा है। बच्चों को जब पता ही नहीं होगा तो वे कैसे टेस्ट में भाग ले पाएंगे। संघ इस बारे में जल्द ही विभाग के अधिकारियों से मुलाकात करेगा। 
"प्राथमिक स्कूलों के बच्चों का टेस्ट लेने के लिए समय निर्धारित कर दिया गया है। सभी प्राथमिक स्कूलों में लेक्चरर प्रत्येक बच्चे का टेस्ट लेंगे। इसके बाद बच्चों की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। रिपोर्ट पर संबंधित स्कूलों के शिक्षकों पर कार्रवाई होगी।"--प्रेमलता, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी गुडग़ांव                                            db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.