.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 2 June 2014

स्कूलों में कक्षा तत्परता कार्यक्रम की होगी स्केनिंग

** कार्यक्रम में बेस्ट रहने वाले स्कूल को पुरस्कार मिलेगा 
** लापरवाह स्कूलों पर होगी कार्रवाई
शिक्षा विभाग राजकीय स्कूलों में कक्षा तत्परता कार्यक्रम की स्केनिंग करेगा। कक्षा तत्परता कार्यक्रम में लापरवाही करने वाले स्कूल इंचार्ज पर विभाग की गाज गिरेगी। वहीं कक्षा तत्परता कार्यक्रम में बेस्ट रहने वाले स्कूलों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। शिक्षा महानिदेशक मौलिक ने इसके लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारी व मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। बता दें कि राजकीय स्कूलों में 17 अप्रैल से 24 मई तक कक्षा तत्परता कार्यक्रम चलाया गया था। 
राजकीय स्कूलों में कक्षा तत्परता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें जिले के उत्कृष्ट कार्य करने वाले की सूची तैयार की जाएगी। जिसकी निदेशालय द्वारा स्केनिंग की जाएगी। जिसमें स्कूलों में कक्षा तत्परता कार्यक्रम में करवाई गई गतिविधियों का अवलोकन किया जाएगा। अगर इसमें कक्षा की स्केनिंग में गतिविधियों संदेह के घेर में आती है। उन स्कूल इंचार्जों पर विभाग कार्रवाई करेगा। स्केनिंग की तिथि विभाग ने अभी निर्धारित नहीं की है। सभी स्कूलों को अपनी गतिविधियों का अवलोकन के लिए निरीक्षण टीम के समुख प्रस्तुत होंगे। 
यह है कक्षा तत्परता कार्यक्रम
शिक्षा विभाग ने वर्ष 2013 से राजकीय स्कूलों में कक्षा तत्परता कार्यक्रम शुरू किया गया। कक्षा तत्परता कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों को शैक्षणिक, मानसिक, बौद्धिक व संवेगात्मक विकास करना है। जिसके तहत विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर को उसके मान स्तर के अनुरूप बनाए रखना है। इसी को लेकर राजकीय स्कूलों में कक्षा तत्परता कार्यक्रम के तहत गतिविधियां करवाई गई। गतिविधियों में विद्यार्थियों को शैक्षिक भ्रमण, खेलकूद प्रतियोगिता, पेंटिंग, मेहंदी, भाषण, निबंध, स्लोगन व अन्य प्रतियोगिता, वेस्ट पदार्थ से वस्तु बनाना, रंगोली व अन्य प्रतियोगिता करवाई गई । उप जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र शर्मा ने कहा कि कक्षा तत्परता कार्यक्रम की स्केनिंग होगी। स्केनिंग के लिए रिपोर्ट विभाग ने मांगी है।                                         dbsrs

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.