.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 2 June 2014

ऑनलाइन एडमिशन राहत के बजाए देगा परेशानी

** राजकीय कॉलेजों में ऑनलाइन ही भरे जाने है फार्म, सभी प्रमाण पत्र कॉलेज में होंगे जमा
सोनीपत : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय से संबद्ध राजकीय कॉलेजों में एडमिशन लेने की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए एडमिशन प्रक्रिया आसान होने की जगह और ज्यादा मुश्किल हो गई है। 
उच्चत्तर शिक्षा विभाग ने भले ही आवेदन ऑनलाइन कर दिए हैं, लेकिन यह सिर्फ नाम मात्र ही है। छात्रों का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के बाद उसका प्रिंट निकाल कर सभी प्रमाण पत्रों सहित कॉलेज में जाकर ही जमा कराना होगा। 
साथ ही प्रॉस्पेक्ट्स की फीस भी कॉलेज की खिड़की पर ही जमा होगी। ऐसे में राह आसान होने के बजाए और मुश्किल हुई है। 
फिर लगेगी कतारें, करने होंगे इंतजाम : 
ऐसी स्थिति में एडमिशन के लिए कॉलेजों में हर साल लगने वाली छात्रों की लंबी कतारें इस बार भी पहले की तरह ही नजर आएंगी और विद्यार्थियों को संभालने के लिए कॉलेजों को फिर से बड़े स्तर पर इंतजाम करना होगा। 
फॉर्म और फीस जमा कराने में छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए कॉलेज प्रबंधन को अलग -अलग काउंटर बनाने पड़ेंगे। छात्रों की सहायता के लिए हेल्पलाइन और हेल्प डेस्क का प्रबंध भी करना होगा। 
विद्यार्थियों पर आर्थिक बोझ भी पड़ा
पहले छात्रों को आवेदन फॉर्म कॉलेज से मिल जाता था, लेकिन अब वो नहीं मिलेगा। उसे भरने के लिए कंप्यूटर पर इंटरनेट का प्रयोग करना पड़ेगा। राजकीय कॉलेजों में आवेदन करने वाले 80 प्रतिशत से ज्यादा विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं। कई के पास कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा नहीं होती तो कुछ को चलाना ही नहीं आता। ऐसी स्थिति में उन्हें साइबर कैफे की मदद लेनी पड़ेगी। कैफे वाले आवेदन फॉर्म भरने और उसका प्रिंट निकाल कर देने के लिए छात्रों से चार्ज वसूल करेंगे। यह प्रक्रिया छात्रों के लिए परेशानी बढ़ाने के साथ- साथ उनकी जेब पर भी भारी पड़ेगी। 
पहले थी सुविधा अब होगी परेशानी
छात्रों को पिछले साल भी कुछ कॉलेजों ने उनकी वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर उसे भर कर जमा कराने की सुविधा दी थी। उस समय भी आवेदन फॉर्म के साथ उसकी फीस कॉलेज में ही जमा की जा रही थी। अब सिर्फ आवेदन फॉर्म डाउनलोड किए बिना उसे ऑनलाइन भरने के बाद प्रिंट निकालना पड़ेगा। जो छात्रों के लिए पहले से कहीं ज्यादा अधिक मुश्किल होगा।                                        db


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.