.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 3 June 2014

सीबीएसई टॉपर्स को इंग्लैंड के कॉलेज से बुलावा

** इंग्लैंड के बान्र्सले कॉलेज की ओर से उत्तर भारत से 30 छात्रों का किया जाएगा चयन
फतेहाबाद : सीबीएसई 12वीं कक्षा के परिणाम में टॉपर रहे विद्यार्थियों को ब्रिटेन में प्रस्तावित यूके समर 2014 में भाग लेने का मौका मिलेगा। इंग्लैंड के यॉर्कशायर (इंग्लैंड की सबसे बड़ी काउंटी) स्थित बार्सनले कॉलेज की ओर से देशभर से 60 टॉपर्स को मौका मिलेगा। इनमें 30 विद्यार्थी उत्तरी भारत से चयनित किए जाएंगे। 
चयनित विद्यार्थियों को इंग्लैंड के नामी कॉलेज की ओर से अगस्त महीने में स्पोट्र्स समर कैंप में कई तरह के खेलों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस कड़ी में फतेहाबाद जिले से दो विद्यार्थियों को इंग्लैंड जाने का मौका मिलेगा। इन विद्यार्थियों के चयन की जिम्मेदारी बार्सनले कॉलेज प्रबंधन की ओर से फतेहाबाद के नरेंद्र गिल्होत्रा को सौंपी गई है। नरेंद्र गुगल सर्टिफाइड टीचर भी हैं, इसमें उनका चयन पिछले मई महीने में ही हुआ था। 
अगस्त में लगेगा शिविर 
बान्र्सले कॉलेज की ओर से हर साल यूके समर 2014 के स्पोट्र्स प्रोग्राम कराया जाता है। इसमें विश्वभर के कई देशों के टॉपर भाग लेते हैं। इस बार भारत देश के टॉपर्स को भी इसमें आमंत्रित किया गया है। इसके लिए इस बार सीबीएसई के टॉपर्स को मौका देने का निर्णय लिया गया है। कॉलेज की ओर से यह स्पोट्र्स कैंप अगस्त महीने में आयोजित किया जाएगा। जिसमें भारत देश के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। यह कैंप दो भागों में आयोजित होगा, एक कैंप 9 अगस्त को व दूसरा 23 अगस्त को होगा। सात दिवसीय स्पोट्र्स कैंप में हॉकी, फुटबाल, आईस स्केटिंग जैसे खेलों का प्रशिक्षा अतिविशिष्ट कोच देंगे। कैंप में भाग लेने वाले विद्यार्थियों का अधिकांश खर्च कॉलेज की ओर से ही वहन किया जाएगा। 
ये रहे टॉपर 
28 मई को आए सीबीएसई के 12वीं कक्षा के परिणाम में फतेहाबाद के डीएवी स्कूल की छात्रा समीक्षा व नेहा बंसल को 96 प्रतिशत अंक मिले हैं। इसके अलावा टोहाना के ग्रीन वैली वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के छात्रा अक्षित कवात्रा ने नॉन मेडिकल में 96.8 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। इस तरह से यह तीन विद्यार्थी जिले में सबसे टॉप परिणाम हासिल करने वाले हैं। सबसे पहले इन तीन विद्यार्थियों को ही इस कैंप के लिए आमंत्रित किया जाएगा। 
कॉलेज में पढऩे पर मिलेगी स्कॉलरशिप 
इस कैंप में भाग लेने वाले सीबीएसई टॉपर्स यदि इस कॉलेज में किसी भी विषय में पढ़ाई के लिए दाखिला लेते हैं तो उन्हें फीस में 15 प्रतिशत की छूट दी जाएगी, जोकि स्कॉलरशिप के रूप में होगी। कैंप के समापन पर कॉलेज की ओर से विशेष पुरस्कार व प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा, जिससे उनके खेल प्रतिभा की पुष्टि की जाएगी। इस कैंप के लिए विद्यार्थियों की सूची कॉलेज पहुंचने के बाद कॉलेज के निदेशक फिल वोर्थिंग्तन जुलाई महीने में उन स्कूलों का दौरा भी करेंगे। जिन स्कूलों से उन विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की होगी। 
मेधावी छात्रों के लिए अच्छा अवसर : नरेंद्र 
बान्र्सले कॉलेज की ओर से इस प्रोजेक्ट के लिए नॉर्थ इंडिया को-ऑर्डिनेटर नियुक्तकिए गए फतेहाबाद के नरेंद्र गिल्होत्रा ने कहा कि इस कॉलेज की ओर से जो समर स्पोट्र्स कैंप आयोजित किया जाता है, अंतरराष्ट्रीय स्तर का होता है। इसमें भाग लेने का मौका कम ही मिल पाता है। मैंने कॉलेज प्रबंधन को पत्र लिखा था कि इस बार सीबीएसई के टॉपर्स को कॉलेज इस कैंप के लिए प्राथमिकता दी जाए। जिसे स्वीकार कर लिया गया। अब उत्तर भारत से ऐसे टॉपर्स का चयन किया जा रहा है। चूंकि मैं फतेहाबाद में रहता हूं, इसलिए जिले से दो टॉपर विद्यार्थियों को मौका दिया जाएगा।                                 db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.