.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 10 July 2014

जेबीटी शिक्षकों की भर्ती पर फिलहाल ब्रेक

** हाईकोर्ट के निर्देश, बिना वेरिफिकेशन भर्ती का रिजल्ट न हो जारी 
** सरकार को जवाब के लिए दिया दो हफ्ते का समय
चंडीगढ़ /भिवानी : प्रदेश में 9400 जेबीटी शिक्षकों की भर्ती पर फिलहाल ब्रेक लग गई है। मामले में पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को नोटिस जारी करते हुए कहा है कि उम्मीदवारों की वैरिफिकेशन करने के बाद ही रिजल्ट जारी किया जाए। चीफ जस्टिस संजय किशन कौल जस्टिस अजय तिवारी की खंडपीठ ने 19 अगस्त के लिए अगली सुनवाई तय की है। खंडपीठ ने सरकार को दो सप्ताह में जवाब दाखिल करने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि इस दौरान रिजल्ट घोषित करना चाहें तो यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक उम्मीदवार की वैरिफिकेशन तकनीकी जांच पूरी करने के बाद ही रिजल्ट घोषित हो।
दो साल पहले आवेदन 
सरकार ने वर्ष 2012 में जेबीटी शिक्षकों के लिए आवेदन मांगे थे। 9870 पदों के लिए प्रदेश भर से लगभग 20 हजार आवेदन दाखिल किए गए। इन पदों के लिए 2013 में साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू की गई जो पूरी हो चुकी है। इतना ही नहीं चयनित पात्रों की लिस्ट को फाइनल टच दिया जा रहा है। 
अगस्त माह में लगेगी आचार संहिता 
प्रदेश में विधानसभा चुनाव सितंबर या अक्टूबर में होंगे। इससे पहले मध्य अगस्त तक आदर्श आचार संहिता लग सकती है। ऐसे में चयन लिस्ट और लटक सकती है।
चौटाला को सजा से भी घबराई सरकार 
सरकार भी प्राथमिक शिक्षक चयन में फूंक-फूंककर कदम रख रही है। क्योंकि जेबीटी भर्ती घोटाले में ही पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला, उनके पुत्र अजय सिंह चौटाला समेत 55 लोगों को कोर्ट सजा सुना चुका है।भर्ती प्रक्रिया में अनियमितताएं बरतने का आरोप 
जींद निवासी आरटीआई कार्यकर्ता महासिंह की तरफ से दाखिल याचिका में कहा गया कि भर्ती के दौरान अनियमितताएं बरती जा रही हैं और तकनीकी जांच भी नहीं की जा रही। याचिका में कहा गया कि एचटेट और एसटेट की परीक्षा के दौरान आवेदन फाॅर्म पर फोटो, हस्ताक्षर और अंगूठे के निशान को लगाया जाता है। इसी तरह की प्रक्रिया भर्ती परीक्षा के दौरान भी अपनाई जाती है जिसमें ओएमआर शीट पर हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान लिया जाता है। 
9400 टीचर्स की होनी है नियुिक्त 
याचिकार्ता ने कहा कि एचटेट के प्रोस्पेक्ट पर साफ तौर पर कहा गया है कि सर्टिफिकेट तकनीकी वेरिफिकेशन के बाद दिया जाएगा लेकिन हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा मनमाने तरीके से बिना वेरिफिकेशन किए सर्टिफिकेट जारी किए जा रही है। इसी प्रकार की प्रक्रिया जेबीटी, प्राइमरी टीचर्स की भर्ती में भी अपनाई जा रही है। नियम के अनुसार भर्ती के दौरान जो अंगूठे के निशान आवेदनकर्ता देता है, उसे सर्टिफिकेट और टेस्ट के दौरान दिए गए अंगूठे के निशान के साथ मैच करना अनिवार्य है लेकिन इस नियम का भी पालन नहीं किया जा रहा है। ऐसे में हरियाणा सरकार द्वारा 2012 में निकाली गई लगभग 9400 शिक्षकों की भर्ती के परिणाम निकाले जाने पर रोक लगाई जाए।                                                                   db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.