.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 20 March 2015

स्कूलों को मिलेगी 20 हजार की नई पुस्तकें

सिरसा : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने फैसला किया है कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों के लिए 20 हजार रुपये की पुस्तकांे की खरीद की जाएगी। इससे पहले राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान ‘रमसा’ के तहत स्कूलों में भेजी गई 20 हजार रुपये की राशि को वापस लिये जाने के भी आदेश जारी हुए हैं।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रमसा अभियान के तहत वर्ष 2013-14 तथा 2014-15 में पुस्तकालय के लिए पुस्तकें लेने के लिए स्कूलों को 20 हजार रुपये भेजे गए थे। राज्य परिषद संयोजक कार्यालय के 16 जनवरी 2015 को जारी पत्र क्रमांक 39638-59 के अनुसार आदेश जारी किए गए कि वह राशि सभी स्कूलों से वापस ले ली जाए। अब 18 मार्च को जारी पत्र क्रमांक 46007-27 में परिषद ने सभी राज्य परियोजना संयोजक को कहा है कि सभी स्कूलों द्वारा उपलब्ध राशि से एनसीईआरटी, एनआइएससीएआइआर तथा एनबीटी की पुस्तकें खरीदी जानी है। पत्र में कहा गया है कि एनबीटी की ओर से गुड़गांव मंडल के सभी स्कूलों के लिए पुस्तक मेला आयोजित किया जा चुका है जबकि अन्य मंडलों में अभी पुस्तक मेला आयोजित होना शेष है।
मंडल अनुसार होगा पुस्तक मेला1बताया जा रहा है कि रोहतक मंडल के लिए रोहतक की पुलिस लाइन स्थित राजकीय मॉडल मिडिल स्कूल में मेला लगेगा। 24 मार्च को मेले में करनाल, पानीपत, रोहतक के 436 स्कूलों के प्रतिनिधि भाग लेंगे, जबकि 25 मार्च को सोनीपत, झज्जर के 378 स्कूलों के लिए। हिसार मंडल के तहत 26 मार्च को हिसार के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल जहाजपुर में मेला लगेगा। इसमें हिसार, फतेहाबाद तथा सिरसा के 606 स्कूलों के लिए पुस्तकें खरीदी जाएंगी। 27 मार्च को जींद, भिवानी के 518 स्कूलों के लिए पुस्तकों की खरीद होगी। 
इसके अलावा अंबाला मंडल के तहत 30 और 31 मार्च को पुलिस लाइन के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल अंबाला सिटी में मेला लगेगा। बताया जा रहा है कि 30 मार्च को अंबाला, पंचकूला तथा यमुनानगर के 324 स्कूलों के लिए पुस्तकों की खरीद होगी जबकि 31 मार्च को कुरुक्षेत्र, कैथल के 260 स्कूलों के लिए हैं।
मेले के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त1अंबाला, हिसार व रोहतक के राज्य परियोजना संयोजक को पुस्तक मेले के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। पत्र में कहा गया है कि एसीइआरटी गुड़गांव द्वारा जो पुस्तकें चयनित की गई हैं उन पुस्तकों की जितनी प्रतियां विद्यालय खरीदना चाहे, खरीद सकते हैं। शेष राशि से आवश्यकतानुसार एनबीटी की पुस्तकें खरीद करेंगे।                                                                   dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.