.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 23 March 2015

पेपर लीक रोकेगा सिक्योरिटी इन्वलप

रोहतक : मेडिकल एजुकेशन की प्रमुख परीक्षाओं में होने वाली पेपर लीक की वारदातों पर अब पूरी तरह से लगाम कसने वाली है। इसके लिए पं. बीडी शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय विशेष लिफाफा तैयार कराने जा रहा है। ये ऐसे लिफाफे होंगे जिनका इस्तेमाल रक्षा मंत्रलय में अति गोपनीय कागजात के हस्तांतरण में किया जाता है। या फिर देश के नामी-गिरामी विश्वविद्यालयों में ही ऐसे लिफाफे का प्रयोग किया जाता है। इस हाई प्रोफाइल ‘सिक्योरिटी इन्वलप’ में एक बार पेपर डालकर बंद कर दिया गया तो वह फट सकता है लेकिन इसकी सील नहीं टूटेगी। वैसे आगामी परीक्षा में फिलहाल प्रयोग के तौर पर इस्तेमाल होगा। सफलता मिली तो इसे हमेशा प्रयोग में लाया जाएगा।
प्रदेश की एकमात्र हेल्थ यूनिवर्सिटी पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय से संबंध कॉलेजों में लगभग हर हफ्ते कोई न कोई परीक्षा होती रहती है। इस यूनिवर्सिटी से करीब 90 प्रमुख कॉलेज जुड़े हुए हैं। प्राय: किसी न किसी परीक्षा केंद्र पर पेपर लीक की समस्या सामने आती रहती है। अभी हाल ही में बीएएमएस की परीक्षा से पहले ही पेपर लीक हो गया था। अब ऐसी वारदातों पर लगाम लगाने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसकी काट निकाल ली है। अब परीक्षाओं को सम्पन्न कराने के लिए विशेष लिफाफा मंगाया जा रहा है। हालांकि इसके लिए अभी पूर्ण रूप से स्वीकृति नहीं है, लेकिन प्रबंधन अब पेपर लीक जैसे मामले में अब किसी भी प्रकार की चूक नहीं करने वाला है। वैसे लिफाफे मंगाने को लेकर कार्रवाई तेज चल रही है, ताकि आगामी होने वाले महत्वपूर्ण परीक्षाओं में नए लिफाफे का प्रयोग के तौर पर इस्तेमाल किया जा सके।
छेड़छाड़ पर चल जाएगा पता : 
जब कोई सेंटर यहां से पेपर लेकर जाएगा तो वह पूरी तरह से लिफाफे की जांच कर लेगा। इसके बाद विश्वविद्यालय संबंधित अधिकारी से रिसीव करा लेगा कि आपको पेपर जो लिफाफे में मिले हैं वह सही स्थिति में हैं। उसकी सील पूरी तरह से चेक कर लेगा। ऐसे में अगर कोई लिफाफे की सील तोड़ने की कोशिश करता है तो यह पता चल जाएगा कि किसी ने इससे छेड़छाड़ किया है।
ये होगी खासियत
  • यह लिफाफा (लो डेंसिटी पॉलीथिन) एडीपीई मेटेरियल से बना होगा।
  • देखने में एक लेकिन इसमें तीन मजबूत परते होगीं।
  • एक मध्यम साइज के लिफाफे में दो सौ पेपर भी आ सकते हैं। 
  • लिफाफे के तीन ओर बार को¨डग रहेगी, सीरियल नंबर भी रहेगा। 
  • चारो ओर सिक्योरिटी फीचर और विश्वविद्यालय का कोड होगा।
  • जरुरत के हिसाब से अलग-अलग साइज कें होंगे लिफाफे। 
  • सूक्ष्मदर्शी से भी नहीं दिखेगा कि लिफाफे में क्या रखा गया है।                                                                                        dj


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.