.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 28 March 2015

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए नहीं मिल रहे दावेदार

सिरसा : मानव संसाधन विकास मंत्रलय की ओर से बेहतरीन कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा, लेकिन अभी तक प्रदेश में इसके लिए किसी ने आवेदन नहीं किया है। शिक्षा निदेशालय ने पुन: स्मरणपत्र भेजकर सभी जिलों से इस पुरस्कार के लिए योग्य उम्मीदवारों के आवेदन भेजने के निर्देश जारी किए हैं। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव और एससीईआरटी के निदेशक को पत्र भेजा गया है।
गौरतलब है कि प्रदेश भर में इन पुरस्कारों के लिए संख्या 87 निर्धारित की गई है। यह योजना उन शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए है जिन्होंने विद्यालयी पाठ्यक्रम एवं विषय-शिक्षण प्रक्रिया को प्रभावशाली बनाने के लिए नई एकीकृत प्रौद्योगिकी का उपयोग कर विद्यार्थियों में आइसीटी के प्रति जिज्ञासा उत्पन्न की है। उन शिक्षकों को सम्मानित किया जाना है, जिन्होंने खोज आधारित सहायक और सहयोगपूर्ण शिक्षा को बढ़ावा दिया है। इन पुरस्कारों के प्रदेश भर के शैक्षणिक संस्थानों में कार्यरत शिक्षकों से राष्ट्रीय आइसीटी पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है। सूत्र बताते हैं कि इन पुरस्कारों के लिए अभी तक एक भी आवेदन नहीं भेजा गया है। विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे पत्र में कहा गया है कि निदेशालय की ओर से 23 जनवरी को पत्र जारी कर इस संबंध में आवेदन आमंत्रित किए थे। इसके बाद 29 जनवरी और 10 फरवरी को स्मरणपत्र भी भेजा गया
चयन एवं प्रविष्टि जमा कराने की प्रक्रिया
  • विद्यालय शिक्षक अपनी प्रविष्टियों को संबंधित राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों व स्वायत संस्थानों के निदेशक, सचिव, आयुक्त को भेजें, जो योग्यता के क्रम में अपनी पुरस्कार कोटा से दोगुणा शिक्षकों का चयन कर सिफारिश करेंगे।
  • निर्देश हैं कि शिक्षक, प्राधानाध्यापक किसी भी नामांकन को सीधे सीआईईटी, एनसीईआरटी नई दिल्ली को नहीं भेजें
  • विद्यालयी शिक्षकों द्वारा राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, स्वायत संस्थाओं के सचिव शिक्षा को नामांकन जमा कराने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2015 है।
  • राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, स्वायत संस्थानों के सचिव द्वारा चुने हुए नामांकन को सीआईईटी, एनसीईआरटी में जमा करने की अंतिम तिथि 30 जून 2015 है।                                                                 dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.