.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 31 March 2015

परीक्षा-मार्किंग के कारण प्रवेश उत्सव फीका

** एक अप्रैल से सरकारी स्कूलों में अधिक से अधिक दाखिले के लिए कराया जा रहा है प्रवेश उत्सव 
सरकार अधिकारियों की आधी अधूरी प्लानिंग अव्यवस्था के चलते इस बार सरकारी स्कूलों का भट्ठा बैठने की संभावनाएं बनी हुई है। सरकारी स्कूलों में अधिक से अधिक दाखिले कराने के मकसद से कराए जाने वाला प्रवेश उत्सव इस बार कुछ फीका रह सकता है। शिक्षा विभाग की ओर से प्रवेश उत्सव को लेकर तैयारियां नहीं की गई हैं। व्यवस्थाओं में गड़बड़ी के चलते इस बार प्रवेश उत्सव असमंजस की स्थिति में होगा, जिसके चलते दाखिलों पर असर पड़ेगा। इसका पूरा लाभ निजी स्कूल उठा रहे हैं। प्रवेश उत्सव एक अप्रैल से शुरू होगा, वहीं दूसरी ओर शिक्षक तरह-तरह की परीक्षाओं मार्किंग में व्यस्त है। जिसके चलते वह अपने स्कूलों में नहीं पहुंच पाएंगे। 
शिक्षा विभाग की ओर से हर साल सरकारी स्कूलों में अधिक से अधिक विद्यार्थियों के दाखिले को लेकर अभियान चलाता है। पहले यह 23 मार्च से ही शुरू हो जाता है, एक अप्रैल को उत्सव के रूप में मनाया जाता है, लेकिन इस बार अभी तक परीक्षाएं मार्किंग का ही दौर चल रहा है। अगले दो दिन में शुरू हो रहा हैं। प्रवेश उत्सव एक अप्रैल को मनाया जा रहा है, लेकिन अभी तक अध्यापक असमंजस में है कि करें तो क्या करें। शिक्षक भी इस बार कई तरह के कामों में उलझे हुए हैं। 
ये हैं समस्याएं 
  • एक अप्रैल से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की दसवीं कक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं की मार्किंग शुरू हाेनी है। 
  • एक अप्रैल से ही हरियाणा आेपन विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। 
  •  सरकारी स्कूलों में छठी से आठवीं कक्षा की परीक्षाएं चल रही हैं, जिसका अगले दिनों में परिणाम जारी करना है। 
  • स्कूलों में अभी तक प्रवेश पत्र तक नहीं पहुंच पाए हैं। जोकि प्रवेश उत्सव के दौरान विद्यार्थियों के दाखिले को लेकर भरा जाता हे। 
  • एक अप्रैल से ही शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अलावा स्कूलों के प्रिंसिपल मुख्याध्यापकों की क्लास रेडिनेस कैंप शुरू हो रहे हैं। 
  • ऑनलाइन एडमिशन को लेकर प्रक्रिया शुरू की जानी है, जिसके लिए आधार कार्ड लिंक करना जरूरी है। अधिकांश विद्यार्थियों के आधार कार्ड बन ही नहीं पाए हैं। 
  • अध्यापक इन दिनों बतौर बीएलओ निर्वाचन विभाग के निर्देश पर वोटर कार्ड आधार कार्ड 
  • लिंक करने के मकसद से फार्म भरवाने में लगे हुए हैं। 
  • गनीमत है कि प्राथमिक शिक्षक संघ की मांग पर फसली अवकाश 6 से 15 अप्रैल की बजाए अागे कर दिए गए हैं वरना प्रवेश प्रक्रिया को लेकर और भी समस्याएं आती।

सिस्टम से काम नहीं
"प्रवेश उत्सव को लेकर पूरी तैयारी है। किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आएगी। पहले से ज्यादा दाखिले होंगे। इसे लेकर दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं।'' -यज्ञदत्तवर्मा, डीईओ, फतेहाबाद। 
"एक अप्रैल से सरकारी स्कूलों में प्रवेश उत्सव शुरू हो रहा है, लेकिन गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। स्कूलों में तो प्रवेश पत्र पहुंचे ही बताया गया है कि मार्किंग परीक्षाओं में व्यस्त शिक्षकों की जगह पर प्रवेश उत्सव कैसे होगा। शिक्षकों को कई तरह के काम लगा दिया गया है।'' -विकासटूटेजा, प्रधान, राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ, फतेहाबाद।                                 db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.