.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 20 March 2015

एक ही समय में दो जगह शिक्षकों की ड्यूटी लगाई

** शिक्षा बोर्ड शिक्षा विभाग में नहीं है तालमेल 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड शिक्षा विभाग में तालमेल का अभाव है। यही वजह है कि अब शिक्षक भी असमंजस में फंसे हैं कि वे एक ही समय में दो जगह परीक्षाओं में ड्यूटी कैसे देंगे। दरअसल हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड दसवीं द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं चल रही है। इन परीक्षाओं में अधिकांश टीचरों की ड्यूटी लगी हुई है। 
शुक्रवार यानी 20 मार्च से कक्षा छठी से लेकर आठवीं तक क्लस्टर स्तर पर परीक्षाएं भी आयोजित होंगी। इन परीक्षाओं में भी टीचरों की ड्यूटी लगाई गई है। अचरज तो इस बात का है कि जो शिक्षक बोर्ड परीक्षाओं में पहले से ही ड्यूटी दे रहे हैं, उन्हें भी क्लस्टर स्तर पर आयोजित होने वाली परीक्षाओं में ड्यूटी देने के निर्देश दिए गए हैं। टीचर अब असमंजस में फंस गए हैं कि वे बोर्ड परीक्षाओं का जिम्मा संभालें या फिर छठी से आठवीं तक के बच्चों की परीक्षा सम्पन्न कराएं। विभागीय सूत्रों की माने तो इस बार से ही छठी से आठवीं तक के बच्चों की क्लस्टर स्तर पर परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, जबकि इससे पहले इन बच्चों का सतत मूल्यांकन किया जाता था और हर माह विद्यालय स्तर पर ही क्लास टीचर टेस्ट लेता था। मगर नई व्यवस्था के अनुसार अब इन कक्षाओं के बच्चों की परीक्षाएं दूसरे स्कूलों के टीचर लेंगे, जबकि उनके विद्यालय के टीचर भी अन्य विद्यालयों में पहुंचकर बच्चों की परीक्षाएं सम्पन्न कराएंगे। 
डीईईओ सतबीर सिंह सिवाच ने बताया कि जो टीचर बोर्ड परीक्षाओं में ड्यूटी दे रहे हैं, उनकी क्लस्टर स्तर पर ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। इनकी जगह दूसरे शिक्षकों की व्यवस्था की गई है। बाद में ये टीचर परीक्षा समाप्त होने के बाद पेपर मार्किंग करेंगे। इस तरह की समस्या का समाधान करने के लिए तत्परता से कदम उठाए गए हैं।                                                                                         dbbhwn

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.