.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 31 March 2015

बैकफुट पर सीबीएसई बोर्ड, गणित के अंक होंगे एडजेस्ट

** बोर्ड ने स्कूलों को दिया आश्वासन, 18 मार्च को 12वीं गणित के पेपर में कई प्रश्न आए थे आउट ऑफ सिलेबस
हिसार : 12वीं गणित के पेपर को लेेकर हो रहे विरोध में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड बैकफुट पर आता दिखाई दिया है। बोर्ड ने सभी स्कूलों को आश्वासन दिया कि स्टूडेंट्स की कॉपियों को वेल्युएशन कर उसके आधार पर पेपर में अंक एडजेस्ट किए जाएंगे। 
इसके लिए सभी स्कूलों में बोर्ड की तरफ से पत्र भेजा गया है। 18 मार्च को सीबीएसई 12वीं गणित का पेपर हुआ था, इसमें कई प्रश्न आउट ऑफ सिलेबस थे और ज्यादातर स्टूडेंट्स उन्हें कर नहीं सके थे। पेपर के बाद से ही स्टूडेंट्स और अभिभावक इस पर विरोध जता रहे थे। कुछ स्कूलों ने भी गणित के पेपर को कठिन बताया था। मांग की जा रही थी कि इस पेपर में सभी स्टूडेंट्स को पास किया जाए, लेकिन सीबीएसई ने ऐसा करने से मना करना दिया था। लगातार हो रहे विरोध और स्टूडेंट्स के भविष्य को देखते हुए अब सीबीएसई भी बैकफुट पर गया। सीबीएसई ने स्कूलों को आश्वासन दिया कि गणित के पेपर में अंक एडजेस्ट किए जाएंगे और स्टूडेंट्स को टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। 
अंंकों का क्या रहेगा आधार, नहीं किया स्पष्ट 
सीबीएसई के इस आश्वासन पर स्टूडेंट्स और अभिभावक शांत तो हो जाएंगे, मगर बोर्ड ने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया कि गणित के पेपर में किस आधार पर अंक एडजेस्ट करेंगे। बोर्ड की तरफ से बस इतना इशारा किया गया कि स्टूडेंट्स की काॅपियों का वेल्युएशन कर उसी के आधार पर अंक दिए जाएंगे। ऐसे में स्टूडेंट्स भी असमंजस में हैं कि आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न के कितने अंक मिलेंगे।                                      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.