.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 5 May 2015

स्कूलों में 70 फीसदी से अधिक उपस्थिति जरूरी

फरीदाबाद : गवर्नमेंट स्कूलों में उपस्थिति अधिक हो, इसका निर्देश शिक्षा निदेशालय ने दिया है। 70 फीसदी से अधिक उपस्थिति के लिए प्रिंसिपलों हेड टीचरों को टास्क सौंपा गया है। गर्मी और अन्य वजह से इन दिनों स्कूलों में उपस्थिति कम हो जाती है। छात्र नियमित रूप से सकें, इसके लिए सार्थक कदम उठाने को कहा गया है। 
चल रहा है कक्षा तत्परता कार्यक्रम: 
स्कूलों में कक्षा तत्परता कार्यक्रम चल रहा है। इसे देखने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं। इस दौरान गतिविधियों के साथ बच्चों की उपस्थिति भी देखी जा रही है। उपस्थिति ठीकठाक करने की हिदायत दी गई है, जिससे सरकार द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों का फायदा छात्रों को मिल सके। 
मध्यांतर के बाद छात्र गायब हो जाते हैं: 
आमतौर पर मध्यांतर के बाद छात्र स्कूल से गायब हो जाते हैं। ऐसा हो, इसके लिए शिक्षकों को मुस्तैद रहना पड़ेगा। पहले का रवैया अब नहीं चलेगा। शिक्षा विभाग ने आला अधिकारियों को नियमित स्कूलों का औचक निरीक्षण करने को कहा है। इसकी रिपोर्ट भी आगे जाएगी। लंच के दौरान स्कूल से छात्र गायब हो, इसका भी ध्यान रखना है। जिन स्कूलों में उपस्थिति कम होगी, उसके प्रिंसिपल और हेड टीचर से पूछताछ की जाएगी। 
अगर किसी कक्षा में लगातार उपस्थिति में गिरावट देखी जाएगी तो उसके शिक्षक से भी स्पष्टीकरण पूछा जाएगा। राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष चतर सिंह कहते हैं यह एक बेहतर कदम है। छात्रों की उपस्थिति बढ़े, इसके लिए ठोस कदम उठाने चाहिए। खंड शिक्षा अधिकारी बल्लभगढ़ अनीता शर्मा कहती हैं कि स्कूलों का औचक निरीक्षण किया जाता है। इस दौरान उपस्थिति कम होने पर हेड टीचर प्रिंसिपलों से पूछा जाता है।                                                         db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.