.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 27 June 2015

नौकरियों का खुला पिटारा, 23324 पदों पर होगी रेगुलर भर्ती

** 23324 पदों पर होगी रेगुलर भर्ती: वित्तमंत्री
** एचएसएससी के पास पहुंचे विभागों के आग्रह पत्र। 
** प्रदेश में क्लर्कों की कमी दूर होगी। ग्राम सचिवों सहित अन्य पदों को भरा जाएगा।
** 23 जून तक ग्रुप बी और सी के 23324 पदों पर भर्ती करने के आग्रह पत्र आयोग के पास पहुंचे
** पुलिस में 13,000 रिक्त पदों पर भर्ती करने के लिए आग्रह पत्र आयोग के पास अभी तक नहीं पहुंचे 
** पिछली कांग्रेस सरकार के समय चल रही भर्ती प्रक्रिया गत फरवरी में रद कर दी गई थी 
** पीजीटी टीचर्स के 8145 और टीजीटी के 1919 पदों पर भर्ती करने के लिए मार्च के अंत में आग्रह पत्र आयोग को भेज दिया था। मगर आज तक ये पद विज्ञापित नहीं हो सके
चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार के दफ्तरों में पड़े हजारों खाली पदों पर अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार ने भर्ती करने का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया है। पिछली सरकार के समय चल रही भर्ती प्रक्रिया गत फरवरी में रद कर दी थी। 
आयोग तैयारी में जुटा 
अब सारी भर्तियां चूंकि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) करेगा, इसलिए सरकारी विभागों, निगमों, बोडरें ने रिक्त पदों पर भर्ती करने के लिए आग्रह पत्र आयोग के पास भेजने शुरू कर दिए हैं। गत 23 जून तक ग्रुप बी और सी के 23324 पदों पर भर्ती करने के आग्रह पत्र आयोग के पास पहुंच चुके हैं। अभी पुलिस में 13,000 रिक्त पदों पर भर्ती करने के लिए आग्रह पत्र आयोग के पास नहीं पहुंचा है। हरिभूमि को मिली जानकारी के मुताबिक सरकारी कार्यालयों में सबसे ज्यादा रिक्त पद क्लकरें के हैं। इन बाबुओं की कमी के कारण आम जनता को दिक्कत हो रही है। इसलिए इन 23324 पदों में से हजारों पद क्लकरें के हैं। 
435 ग्राम सचिव भर्ती होंगे 
विकास एवं पंचायत विभाग में ग्राम सचिव का अहम रोल होता है मगर पद रिक्त होने से एक-एक ग्राम सचिव दो-दो ग्राम पंचायतों का कार्यभार संभालता है। इसलिए विभाग ने 435 ग्राम सचिव के पद भरने का आग्रह किया है। विभागों में जूनियर इंजीनियरों के रिक्त पद जमीनी स्तर पर विकास कार्य प्रभावित करते हैं। इसलिए जेई के भी हजारों पद भरने का आग्रह किया गया है। 
शिक्षकों के 10064 पद
स्कूलों में पीजीटी और टीजीटी पदों के कई हजार पद रिक्त पड़े हैं। विभाग ने ग्रुप बी के पीजीटी टीचर्स के 8145 और टीजीटी के 1919 पदों पर भर्ती करने के लिए मार्च के अंत में आग्रह पत्र भेज दिया था। मगर आज तक ये पद विज्ञापित नहीं हो सके। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने 27 मई को पीजीटी के 6874 पदों का विज्ञापन सेकेंडरी एजूकेशन निदेशालय और 4 जून को 1919 पदों का विज्ञापन मौलिक शिक्षा निदेशालय को क्लीयर करवाने के लिए भेजा था मगर निदेशालयों ने अब तक ये विज्ञापन क्लीयर नहीं किए।
हाईकोर्ट के आदेश 
इससे टीचर्स की भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है। जबकि हाईकोर्ट ने भी जल्द से जल्द भर्ती करने के निर्देश दे रखे हैं। उधर, आयोग ने पिछले सप्ताह स्वास्थ्य विभाग के 2881 पद भरने के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। वैसे कर्मचारी चयन आयोग के पास ग्रुप सी के पदों की भर्ती करने का अधिकार है मगर स्कूल कैडर के पीजीटी टीचर्स की भर्ती कर्मचारी चयन आयोग को हाल में दी है। 
"हमारी सरकार का यह संकल्प है कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग मेरिट और पारदर्शी तरीके से चयन करेगा। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग में चेयरमैन और सदस्यों पर सरकार को पूरा भरोसा है।"-- कैप्टन अभिमन्यु, वित्त मंत्री, हरियाणा।                                                                          hb 




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.