.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 21 June 2015

स्टूडेंट्स स्कूल में ही मार्केटिंग के गुर सीखेंगे

** नौवीं और दसवीं के विद्यािर्थयों को अब पढ़ाया जाएगा 'फाइनेंशियल मार्केट मैनेजमेंट' कोर्स 
** कोर्स से स्टूडेंट्स को बीबीए और एमबीए की प्रवेश परीक्षा की तैयारी में मिलेगी मदद 
उचाना : सीबीएसई स्टूडेंट्स अब बाजार प्रबंधन के गुर सीखेंगे। नौवीं और दसवीं के लिए लागू होने वाले 'फाइनेंशियल मार्केट मैनेजमेंट' वोकेशनल कोर्स से स्टूडेंट्स स्कूल लेवल पर ही आर्थिक बाजार के प्रबंधन की बारीकियां सीख सकेंगे। इस कोर्स के लिए अलग से शिक्षकों के रखने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। स्कूलों में पहले से पढ़ा रहे कॉमर्स, इकोनॉमिक्स और बिजनेस स्टडीज के शिक्षकों को ही प्रशिक्षित किया जाएगा। कोर्स संचालित करने के लिए सीबीएसई ने सभी स्कूलों से 30 जून तक आवेदन मांगे हैं। 
अभी तक यह कोर्स 11वीं और 12वीं में लागू था। शैक्षणिक सत्र 2015-16 से नौवीं और दसवीं के स्टूडेंट्स के लिए 'फाइनेंशियल मार्केट मैनेजमेंट' वोकेशनल कोर्स लागू किया है। 
ये सीखेंगे विद्यार्थी 
सीबीएसई की ओर से जारी सर्कुलर में बताया गया है कि इस कोर्स में स्टूडेंट्स को बजट बनाना, आदर्श बचत, रुपए का प्रबंधन, घर खरीदते समय क्रेडिट का समझदारी से प्रयोग, बच्चों की शिक्षा, शादी और रिटायरमेंट प्लानिंग आदि की जानकारी दी जाएंगी। इसके अलावा भी अन्य फाइनेंशियल सर्विसेज के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाएगा। इससे स्टूडेंट्स को केवल बाजार प्रबंधन की जानकारी होगी, बल्कि बीबीए और एमबीए जैसे कोर्सेज की प्रवेश परीक्षा में भी मदद मिलेगी। 
यह है अच्छी पहल 
"इस सत्र से सीबीएसई ने नौवीं और दसवीं में यह कोर्स लागू किया है। यह एक अच्छी शुरुआत है। बच्चों को शुरुआती चरण में ही बाजार प्रबंधन की पूरी जानकारी मिलेगी।"-- प्रोमिलामलिक, प्रिंसिपल, शिवानिया पब्लिक स्कूल उचाना। 
60 नंबर की थ्योरी के अलावा प्रैक्टिल भी होगा 
60 नंबर की थ्योरी से अलग प्रैक्टिकल के लिए भी सीबीएसई ने अलग सिस्टम शुरू किया है। इस कोर्स में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के मॉड्यूज (सॉफ्टवेयर) पर प्रैक्टिकल करना होगा। यानि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का मॉड्यूज बैंकिंग और अन्य फाइनेंशियल सर्विसेज की तर्ज पर होगा। कंप्यूटर में यह मॉड्यूज खुलेगा और उसके बाद स्टूडेंट्स का प्रैक्टिकल कराया जाएगा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के सहयोग से चलने वाले इस कोर्स के अंतर्गत कक्षा नौ में स्टूडेंट्स को बेसिक्स ऑफ मनी मैनेजमेंट और कक्षा 10 में इंट्रोडक्शन टू फाइनेंशियल मार्केट का सब्जेक्ट पढ़ाया जाएगा। इसमें 60 नंबर की थ्योरी और 40 नंबर के प्रैक्टिकल होंगे। कोर्स को सिलेबस फाइनेंशियल मार्केट इंडस्ट्री के विशेषज्ञों ने एनएसई के साथ मिलकर तैयार किया है।                                                       db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.