.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 21 June 2015

एचटेट : आवेदन में शामिल,परीक्षा में नहीं आते प्रश्न

** दुविधा : एचटेट में शारीरिक शिक्षा, गृह विज्ञान,संगीत होम साइंस से परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी निराश 
रेवाड़ी : हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) में चुनिंदा विषयों के पाठ्यक्रम को शामिल किए जाने से विद्यार्थी परेशानी में है। विद्याथिर्यों ने भिवानी बोर्ड से व्यवस्था में बदलाव करने की मांग की है। 
परेशानी इसलिए कि पात्रता परीक्षा में शारीरिक शिक्षा, गृह विज्ञान, आर्ट, संगीत विषयों से जुड़े सवालों को शामिल ही नहीं किया जाता। इन विषयों के विद्यार्थियों को अपने पढ़े हुए विषयों की बजाय गणित, विज्ञान या सामाजिक अध्ययन के प्रश्नों को ही हल करने की मजबूर होगा और परिणाम पर भी प्रतिकूल असर पड़ेगा। शारीरिक शिक्षा, गृह विज्ञान संगीत आदि की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों का कहना है कि जब कुछ साल पूर्व एचटीईटी शुरू किया गया था तो पहली बार में इन विषयों से कुछ जुड़े प्रश्नों को प्रश्न पत्र में शामिल किया गया था। मगर उसके बाद से इन विषयों को परीक्षा से दूर ही रखा गया है। उनके पढ़े हुए विषयों को परीक्षा में शामिल नहीं किए जाने के कारण पात्रता परीक्षा में उन्हें नुकसान झेलना पड़ रहा है। इन विषयों के विद्यार्थियों के लिए पात्रता परीक्षा का करना मजाक ही साबित हो रहा है। 
60 प्रश्नों का प्रावधान, विषयों से जुड़े सवालों को स्थान नहीं 
तीन स्तरों (पीआरटी, टीजीटी पीजीटी) के तहत होने वाली एचटीईटी के लेवल दो में छठी से आठवीं कक्षा के टीजीटी शिक्षकों के लिए 150 अंकों के बहुवैकल्पिक प्रश्नों की पात्रता परीक्षा का आयोजन होता है। परीक्षा के प्रथम भाग में बाल विकास एवं पेडालॉजी दूसरे भाग में भाषा प्रथम के रूप में अंग्रेजी को अनिवार्य विषयों के रूप में शामिल किया गया है। पेपर के तीसरे भाग में भाषा दो के तहत अंग्रेजी, संस्कृत, पंजाबी, उर्दू में से किसी एक विषय के 30 अंकों के बहुवैकल्पिक प्रश्न, चौथे भाग के उपखंड-क में गणित विज्ञान अध्यापकों के लिए गणित विज्ञान के 60 बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं। उपखंड-ख में सामाजिक अध्ययन अध्यापक के लिए सामाजिक अध्ययन विषय के 60 प्रश्न होते हैं। जबकि उपखंड-ग में हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, पंजाबी, उर्दू, गृह विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, आर्ट संगीत अध्यापकों के लिए चौथे भाग के उपखंड-क में दिए गए विषयों में से किसी एक उपखंड के 60 बहुवैकल्पिक प्रश्नों को चुने जाने का प्रावधान है। मगर हकीकत में इनमें शामिल अधिकतर विषयों से जुड़े सवालों के लिए कोई स्थान नहीं है।                                                                            db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.