.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 21 June 2015

बदलेगा पहली से पांचवीं कक्षा तक का पाठयक्रम

** अब मूल पुस्तक में ही होगा वर्कबुक का कार्य
** शिक्षकों के लिए पुस्तक में ही होंगे आवश्यक निर्देश
चरखी दादरी : अब पहली से पांचवीं कक्षा तक का पूरा पाठयक्रम बदलेगा। नया पाठयक्रम अगले शैक्षिक सत्र से लागू होगा। नए पाठयक्रम में वर्कबुक का कार्य मूल पुस्तक में भी उपलब्ध होगा।
शिक्षा विभाग ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार और पाठ्यक्रम को रोचक बनाने के लिए शिक्षाविदो के सुझावों के आधार पर पाठयक्रम को नया रूप देने जा रहा है। पिछले दिनों शिक्षाविदे और विषय विशेषज्ञों की राय और अन्य सुझावों के आधार पर नया पाठयक्रम तैयार करने का निर्णय लिया गया। पुराने पाठयक्रम में बच्चों की अभिरुचि और आकांक्षाओं पर कम बल दिया गया है। साथ ही पुराने पाठयक्रम में वर्क बुक का काम मूल पुस्तक से अलग दिया गया है जिससे शिक्षकों और बच्चों दोनों को परेशानी होती रही है। नए पाठ्यक्रम में बच्चों को वर्क बुक का काम मूल पुस्तक में ही मिलेगा। मूल पुस्तक में ही रंग भरो, लेखन कार्य समेत अभ्यास पुस्तिका भी शामिल होगी। अभ्यास से जुड़े सभी सवाल भी मूल पुस्तक में ही शामिल होंगे।
नए पाठयक्रम में योग और गीता के श्लोकों को शामिल किया जाएगा। इसके जरिये बच्चों को नैतिक, मानसिक और शारीरिक रूप से सशक्त करने पर बल दिया जाएगा। इस संबंध में पाठयक्रम निर्माण समिति सदस्य एवं शिक्षक महेंद्र शर्मा का कहना है कि पाठयक्रम एससीईआरटी गुडग़ांव की ओर से तैयार करवाया जा रहा है। 
पाठयक्रम को विषय विशेषज्ञ तैयार कर रहे हैं। मौजूदा सामाजिक एवं शैक्षिक वातावरण के अनुरूप पाठयक्रम बनाया जा रहा है। खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिंह का कहना है कि यह पाठ्यक्रम अगले शैक्षिक सत्र से लागू किया जाएगा।
एनसीएफ 2005 के अनुरूप तैयार होगी पुस्तक
नया पाठयक्रम एनसीएफ-2005 पाठयक्रम के अनुरूप तैयार किया जा रहा है। एनसीएफ 2005 में शामिल बिंदुओं को फोकस करते हुए पाठयक्रम का निर्माण किया जा रहा है।
पाठयक्रम पूरी तरह से क्रियात्मक पहलू पर आधारित होगा। पाठ्यक्रम में क्रिया आधारित विषय शामिल होंगे जिसके जरिये शिक्षक और बच्चेे खेल -खेल में अध्ययन कर सकेंगे।
हर विषय की मूल पुस्तक में अध्यापकों के लिए विशेष निर्देश दिए जाएंगे ताकि शिक्षक को शिक्षण करवाते समय किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। शिक्षक को भी बीच -बीच में गाइडलाइन मिलती रहेगी। 
सभी विषयों का बदलेगा पाठयक्रम
पहली से पाचवीं तक हिंदी, अंग्रेजी, ईवीएस व गणित सभी चारों का विषय पाठक्रम बदलेगा। यह पाठक्रम करीब तीन माह में तैयार हो जाएगा।                          au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.