.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 22 June 2015

अब ग्रीष्मावकाश के बाद लगेंगी अतिरिक्त कक्षाएं

सिरसा : शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में ग्रीष्मावकाश में कक्षाएं लगाने के फैसले को वापस ले लिया है। अब ग्रीष्मावकाश समाप्त होने पर स्कूल की छुट्टी के बाद अतिरिक्त कक्षाएं यानी ‘एक्स्ट्रा क्लास’ लगाई जाएंगी। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी किए हैं। आदेश पत्र प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को भेजा गया है। 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में बड़ी संख्या में सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम 50 प्रतिशत से कम रहा। ऐसे में शिक्षा विभाग ने जून माह के प्रथम सप्ताह में आदेश जारी किए कि जिन स्कूलों में परीक्षा परिणाम 50 प्रतिशत रहा, उन स्कूलों में ग्रीष्मावकाश के दौरान भी कक्षाएं लगाई जाएं। कक्षा और विषय अनुसार 50 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम की स्थिति में विद्यार्थियों को गर्मियों में भी बुलाए जाने और उन्हें पढ़ाए जाने संबंधी आदेश के बाद हालांकि शिक्षक तो स्कूलों में पहुंचे लेकिन विद्यार्थियों की हाजिरी कम ही रही। प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को भेजे आदेश पत्र में स्कूल शिक्षा विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने कहा, पता चला है कि गर्मियों की छुट्टियों में विद्यार्थी कक्षाएं नहीं लगा रहे हैं। ऐसे में यह फैसला हुआ है कि ग्रीष्मावकाश के दौरान ‘रीमिडियन कोचिंग क्लासिस’ को बंद किया जाता है। इतना ही नहीं पत्र में स्पष्ट किया गया है कि गर्मियांे की छुट्टियां समाप्त होने पर कोचिंग क्लास स्कूल समय के बाद पुराने आदेश के अनुसार जारी रहेंगी।
शिक्षकों को मिलेगा ‘इएल’ का लाभ : 
बता दें कि गर्मियों में कक्षाएं लगाए जाने की एवज में शिक्षकों को वैतनिक अवकाश का लाभ दिए जाने की बात कही गई। हालांकि शिक्षा विभाग ने अपना आदेश वापस ले लिया है लेकिन जिस दौरान स्कूल खुले हैं, उन दिनों का वैतनिक अवकाश का लाभ दिया जाएगा।
आदेश जारी तो हुए हैं : प्रिंसिपल :
‘ग्रीष्मावकाश के दौरान कोचिंग कक्षाओं को बंद करने संबंधी आदेश जारी हुए हैं। आदेश के बाद कक्षाएं बंद कर दी गई हैं। हालांकि 10वीं में तो विद्यार्थी आ रहे थे लेकिन 12वीं के विद्यार्थी नहीं पहुंच पा रहे थे। जैसा विभाग का आदेश होगा, उसी अनुसार भविष्य में भी कक्षाएं लगाई जाएंगी।’                                                                             dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.