.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 28 November 2015

एचटेट लेवल-3 की परीक्षा फरवरी में


** तैयारी : हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने भेजा प्रस्ताव
भिवानी : 14 नवंबर को लीक हुए पात्रता परीक्षा लेवल-3 की परीक्षा आगामी फरवरी में आयोजित कराई जाएगी। शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने इस संबंध में प्रदेश सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है। बोर्ड ने संभावित तिथि अपनी तरफ से लिखने के बजाय फरवरी माह को इसके लिए उचित बताया है।

सूत्र बताते हैं कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में अधिकारियों ने लिखा है कि तमाम परिस्थितियों का आंकलन करने के बाद फरवरी को एचटेट लेवल-3 की परीक्षा संचालित करवाई जा सकती है। इस माह में किसी भी एक दिन का चयन किया जा सकता है। इसके लिए शिक्षा बोर्ड को 60 दिन का समय जरूर देना होगा, ताकि परीक्षा की तैयारियां करवाई जा सकें। 

यहां स्पष्ट कर दें कि इस परीक्षा के लिए तिथि व समय का निर्धारण प्रदेश सरकार को करना है। इन दिनों बोर्ड प्रशासन पात्रता परीक्षा लेवल-1 व 2 का रिजल्ट तैयार करने में व्यस्त है और ओएमआर शीट की स्कैनिंग का कार्य जोरों पर है। नियमानुसार हर साल पात्रता परीक्षा करवानी होती है। यह अलग बात है कि इतिहास में यह नियम टूटता रहा है। 2015 की परीक्षा का हाल तो सबके सामने है, अब 2016 में होने वाली पात्रता परीक्षा की तैयारियां भी शिक्षा बोर्ड प्रशासन को करनी हैं।
आठ करोड़ रुपये तक का अतिरिक्त ङोलना होगा भार

शिक्षा बोर्ड प्रशासन को पात्रता परीक्षा के लेवल 3 का प्रश्न पत्र लीक होने के खामियाजा के रूप में 5 से 8 करोड़ रुपये अतिरिक्त वहन करने होंगे। क्योंकि बोर्ड को इस एक दिन की परीक्षा के लिए तैयारियां उतनी ही करनी होंगी, जितनी कि दो दिन की परीक्षा में करनी होती हैं। परीक्षा केंद्रों की संख्या लगभग उतनी ही रहेगी। जैमर, वीडियोग्राफी व दूसरे खर्च भी पूरी परीक्षा के बराबर ही रहेंगे।                                                       dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.