.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 29 November 2015

बायोमेट्रिक हाजिरी : स्कूलों में फरलो रोकने के लिए टेबलेट के साथ मिलेगा इंटरनेट

** एक दिसंबर से 597 स्कूलों में ऑन लाइन होगी हाजिरी 
** 10 मिनट देरी से पहुंचने पर लगेगी आधे दिन की छुट्‌टी 
** बच्चों को अब पढ़ाई के लिए मिलेगा अधिक समय 
कैथल : शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में स्कूल स्टाफ की फरलो पर रोक लगाने जा रहा है। पहली दिसंबर से जिले के 597 सरकारी स्कूलों में बायोमेट्रिक मशीन पर हाजिरी लगनी शुरू हो जाएगी। ऐसे में सरकारी स्कूलों मेें पढ़ रहे एक लाख 27 हजार बच्चों को पढ़ने के लिए अधिक समय मिलेगा। 
सरकारी स्कूलों में कुछ अध्यापक सुबह हाजिरी लगाकर अपने निजी कार्य करने के लिए स्कूल से निकल जाते हैं। यहां तक कि कुछ दोपहर बाद या दूसरे दिन आकर हाजिरी लगा लेते हैं। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती रहती है। पढ़ाई प्रभावित होने से वार्षिक परीक्षा परिणाम भी खराब रहता है। शिक्षा विभाग ने इस समस्याओं को हल करने के लिए सभी स्कूलों में बायोमेट्रिक मशीनें लगाने का निर्णय किया है। अब अगर अध्यापक 10 मिनट देरी से स्कूल से पहुंचा तो उसकी आधे दिन की स्वयं छुट्टी लग जाएगी। स्कूल छुट्टी के बाद भी अध्यापकों को बॉयोमीट्रिक मशीन पर हाजिरी लगानी होगी। ग्रामीण क्षेत्र में बिजली की दिक्कत को देखते हुए स्कूलों में टेबलेट दिए जा रहे हैं। इन टेबलेट पर इंटरनेट की सुविधा भी उपलब्ध होगी। शिक्षा विभाग इंटरनेट के लिए 1200 रुपए देगा। जहां कंप्यूटर की सुविधा है वहां पर ऐसी सुविधा नहीं दी जाएगी। 
टेबलेट का स्थान बदला तो होगी कार्रवाई 
सरकारीस्कूलों में टेबलेट को एक ही स्थान पर रखा जाएगा। अगर टेबलेट का स्थान बदला गया तो इंटरनेट के जरिए टेबलेट की जगह का पता चल जाएगा। इस पर स्कूल हेड के खिलाफ कार्रवाई होगी। यहां तक कि प्राइमरी स्कूलों में भी बॉयोमीट्रिक मशीन से हाजिरी लगेगी। 
एक दिसंबर तक सभी स्कूलों में सुविधा 
डीईओ डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि एक दिसंबर से सभी स्कूलों में बॉयोमीट्रिक मशीन से स्कूल स्टाफ की हाजिरी लगेगी। जहां प्राइमरी स्कूल में बिजली की दिक्कत है वहां पर टेबलेट दिए जा रहे हैं। इससे अध्यापकों की हाजिरी तो सुनिश्चित होगी ही, स्कूलों में बच्चों की संख्या भी बढ़ेगी।                                                                                     db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.