.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 25 November 2015

एमडीयू: सड़क पर मिलीं बीटेक की आंसर-शीट

** बिना जांची कॉपियाें से फिर अंक बढ़ाने के खेल की आशंका
** कॉपी मातूराम इंजीनियरिंग कॉलेज की हैं 
** थर्ड सेमेस्टर की इन कॉपियों का परिणाम हो चुका है जारी 
रोहतक : एमडीयू के बीटेक थर्ड सेमेस्टर-2013 की मैथ्स की बिना जंची 61 उत्तरपुस्तिकाएं सड़क पर पड़ी मिली हैं। बड़ी बात यह है कि इन पर दर्ज राेल नंबर का परिणाम जारी हो चुका है। ये उत्तरपुस्तिकाएं मातूराम इंजीनियरिंग कॉलेज की हैं। मंगलवार रात को इसकी सूचना मिलते ही विश्वविद्यालय कुलसचिव प्रो. जितेंद्र भारद्वाज ने कुलपति को सूचना दी। इससे पहले फरवरी 2013 में एमडीयू में बड़ा उत्तरपुस्तिका घोटाला हुआ था, जिसमें पैसे लेकर नंबर बढ़ाने का मामला सामने आया था, कई गिरफ्तारियां हुई थीं। पिछले 3 नवंबर को ही इस घपलेबाजी के एक आरोपी रवि जैमिनी ने सरेंडर किया था। इन उत्तरपुस्तिकाओं को भी उसी घोटाले से जोड़कर देखा जा रहा है। 
शनिवार दोपहर को रोहतक के सोनीपत स्टैंड पर एक रेहड़ी वाले को कॉपियों के दो बंडल सड़क पर पड़े मिले, जो उसने रेहड़ी पर रख लिए। इसी दौरान एक महिला सहायक प्रोफेसर रेहड़ी पर फल खरीदने पहुंची। कॉपियों के बंडल देखकर उसके बारे में पूछा। महिला ने उन उत्तरपुस्तिकाओं को उससे ले लिया। एमडीयू के सत्र 2012-13 के थर्ड सेमेस्टर की इन कॉपियों पर सीरियल नंबर 1436665, 1438197, 1438819, 1440952, 1441024 पड़ा है। अब महिला का कहना है कि वह एसपी को यह उत्तरपुस्तिकाएं एमडीयू के अधिकारियों की जांच कराने के लिए देंगी। 
पहले हुआ था अंक बढ़ाने का खुलासा 
फरवरी 2013 में एमडीयू में 2191 उत्तरपुस्तिकाएं मिली थीं। बीटेक 2012 की इन कॉपियों की जांच के बाद पता चला था कि कई में 20 हजार रुपये लेकर अंक बढ़ाए गए थे। मातूराम इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों और दो शिक्षकों को गिरफ्तार किया गया था। परीक्षा में शून्य और दोबारा जांच में 72 अंक बढ़ाने का मामला आया था सामने। 19 कर्मचारी निलंबित हुए थे। अधीक्षक सहित 8 को किया गया था सस्पेंड। 
रोल नंबर लिखी 10 कॉपियां ब्लैंक 
9 जनवरी 2013 को करवाए गए इस पेपर की इन 61 उत्तरपुस्तिकाओं में करीब 10 खाली हैं। कुछ दिसंबर 2012 के री-अपीयर स्टूडेंट्स की भी हैं। इनविजीलेटर ने कुछ कॉपियों पर ब्लैंक भी लिखा है। इन सभी पुस्तिकाओं पर इनविजिलेटर के तो हस्ताक्षर हैं, लेकिन उत्तरपुस्तिका जांचने वाले एक्जामिनर का कोई जिक्र तक नहीं है।
"बिना जंची उत्तरपुस्तिका सड़क पर मिलने का मामला गंभीर है। इसकी जांच कराई जाएगी। मामले में कुलपति को सूचना दे दी गई है। उन्हें उत्तरपुस्तिका की फोटो मेल करवाई जा रही है। सभी उत्तरपुस्तिका को सुबह कस्टडी में लिया जाएगा। एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी।"-- प्रो. जितेंद्र भारद्वाज, कुलसचिव, एमडीयू                                                                                             db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.