.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 13 November 2015

नकल माफिया का मकड़जाल, एचटेट की चुनौती

** आशंका मात्र ने ही खुफिया एजेंसियों व रोहतक प्रशासन को चौकन्ना कर दिया गया 
रोहतक : एआइपीएमटी, एसएससी के बाद कहीं एचटेट में वही सब दोहराने की साजिश तो नहीं रची जा रही है। इसकी आशंका मात्र ने ही खुफिया एजेंसियों व रोहतक प्रशासन को अलर्ट कर दिया है। दांगी अभी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है ऐसे में तमाम एजेंसियों की नजर रोहतक पर टिक गई है। एक के बाद एक नकल माफिया में रोहतक व आसपास की संलिप्तता ने प्रशासन ही नहीं आयोजकों की पेशानी पर पसीना ला दिया है।
एआइपीएमटी पेपर लीक में जिस तरह से चेन सिस्टम के माध्यम से पेपर भेजे गए थे, उससे तो देश भर में हड़कंप ही मच गया था। इसके बाद रेलवे ग्रुप डी और हाल ही में दिल्ली में हुई एसएससी की परीक्षा में पेपर आउट करने में रोहतक के लोगों का हाथ सामने आया तो हर किसी ने मान लिया कि रोहतक ही शिक्षा माफिया का हब बन चुका है, ऐसे में 14-15 नवंबर को हरियाणा में शिक्षा विभाग द्वारा ली जा रही एचटेट परीक्षा को लेकर एक बार फिर से रोहतक पर नजर टिक गई हैं।
रोहतक में अधिक चिंता इसलिए भी है कि जिले में पहली बार एचटेट की परीक्षा हो रही है। अभी तक हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड संवेदनशील क्षेत्र मानकर सिरसा, भिवानी, झज्जर समेत रोहतक में भी परीक्षा का आयोजन नहीं करवाता था। इस दौरान सभी जिलों में परीक्षा हो रही है। पिछले दिनों शिक्षा बोर्ड की परीक्षा के दौरान जिले के कई परीक्षा केंद्रों में नियमों की धज्जियां खुलेआम उड़तीं रहीं।
वर्ष 2014 में सीआइए टीम ने रेलवे ग्रुप डी पेपर लीक केस में लगभग आधा दर्जन युवकों को गिरफ्तार किया था। इनमें कुछ आरोपी सांपला के आसन गांव के भी थे। पुलिस ने उनसे पूछताछ के बाद माफिया तक पहुंचने का दावा किया था, लेकिन महकमे का एक एएसआइ ने आसन निवासी एक आरोपी पर केस कमजोर करने की एवज में रिश्वत की मांग की थी। इसकी शिकायत पर राज्य चौकसी ब्यूरो की टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया था। 
इसके बाद से यह मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। दांगी अभी भी पुलिस के गिरफ्त से बाहर एआइपीएमटी आंसर-की लीक केस के सरगना मदीना निवासी रूप सिंह दांगी तक अब तक पुलिस नहीं पहुंच पाई है। हालांकि पुलिस उसके गुर्गो को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। एसएससी पेपर लीक केस में भी उसके गांव मदीना निवासी नवीन की गिरफ्तारी हुई थी। ऐसे में दांगी का नाम फिर से चर्चा में आ गया। अभी तक हुए पेपर लीक में मदीना और आसन गांव के युवकों के नाम सामने आए हैं। इसलिए पुलिस की नजर इन दोनों गांवों के युवकों पर रहेगी। कोचिंग सेंटर चलाने व इससे जुड़े लोगों की सूची भी पुलिस अंदरखाने बनाने में जुटी हुई है। परीक्षा के दिन संदिग्ध युवकों के बारे में जानकारी भी ली जाएगी ताकि उनका पता लगाया जा सके। 
बोर्ड ने डीसी एसपी पर डाली जिम्मेवारी
शिक्षा बोर्ड ने जिला प्रशासन पर परीक्षा के सफल संचालन की जिम्मेवारी डाली है। बोर्ड प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री ने स्वयं अधिकारियों को इस संदर्भ में आदेश दिए हैं।                                                                dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.