.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 26 November 2015

छुट्टियों में उलझी मासिक मूल्याकंन परीक्षा

सिरसा : हरियाणा के सरकारी स्कूलों में होने वाली मासिक मूल्याकंन परीक्षा इस बार त्योहारों व शीतकालीन छुट्टियों के फेर में उलझ गई है। इसके चलते सूबे के स्कूलों में नौवीं एवं ग्यारहवीं की यह परीक्षा नहीं हो सकेगी। साथ ही शिक्षक डायरी के अनुसार स्कूलों के समय में भी बदलाव होगा। दिसंबर से सुबह साढ़े नौ से दोपहर साढ़े तीन बजे तक स्कूल लगेंगे। इस माह में स्कूलों में चार रविवार, एक शनिवार, क्रिसमस व ऊधम सिंह जयंती की छुट्टियां रहेंगी। साथ ही 25 दिसंबर से 10 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। दिसंबर में इतनी छुट्टियों के कारण उक्त परीक्षा के प्रभावित होने को लेकर शिक्षा निदेशालय द्वारा तमाम डीईओ को पत्र भी भेजा गया है। पत्र मिलने के बाद अधिकारी मंथन में जुट गए हैं कि उक्त परीक्षा का संचालन कैसे करवाएं, क्योंकि रविवार एवं शनिवार के अवकाश और नवंबर माह में अत्याधिक अवकाशों के कारण पहले से ही स्कूलों में उक्त परीक्षा देरी से ली गई है। शिक्षक इसका परिणाम भी तैयार करने में जुटे हुए हैं। साथ ही उक्त परिणाम को ऑनलाइन करने की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं। बता दें कि स्कूलों में हर माह 23 से 30 तारीख तक उक्त परीक्षा ली जाती है। 
शिक्षक नहीं करवा पाएंगे तैयारी : 
बता दें कि शीतकालीन अवकाश के कारण 25 दिसंबर से स्कूलों में कुल 17 दिन तक अवकाश रहेगा। 10 जनवरी को स्कूल खुलने के बाद उस महीने में भी मासिक मूल्यांकन परीक्षा पर असर पड़ेगा, क्योंकि शिक्षक विद्यार्थियों को उक्त परीक्षा की तैयारी नहीं करवा पाएंगे। ऐसे में फरवरी में ही उक्त परीक्षा का संचालन ढंग से हो पाएगा।
शिक्षकों पर है ज्यादा जिम्मेदारी : डीईओ 
जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश का कहना है कि परीक्षा को शीतकालीन अवकाश से पहले करवाने के बारे में सोचा जा रहा है। मगर शिक्षकों पर पहले ही नवंबर माह का परिणाम तैयार करने की जिम्मेदारी है। साथ ही परिणाम को ऑनलाइन डालने एवं विद्यार्थियों को दिसंबर में पढ़ाने और उक्त टेस्ट की तैयारी की जिम्मेदारी भी। उन्हें भी दिसंबर में होने वाली परीक्षा प्रभावित नजर आ रही है।                                                                          dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.