.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 29 November 2015

छुट्टी के दिन हटे थे छुट्टी के दिन फिर नियुक्ति

** 301 गेस्ट टीचर्स ने ज्वाइन किया, जिले के करीब डेढ़ लाख बच्चों को होगा फायदा 
सिरसा : सरकारी स्कूलों से हटाए गए गेस्ट टीचर्स को शनिवार को ज्वाइन करा दिया गया। विभाग ने शनिवार को शिक्षा विभाग से आदेश मिलने के बाद जिला के 301 गेस्ट टीचर्स को ज्वाइन कराया है। इससे गेस्ट टीचर्स में खुशी का माहौल है। गेस्ट टीचर्स को पुन: लगाए जाने से जिला के डेढ़ लाख से अधिक विद्यार्थियों को लाभ होगा, जो पढ़ाई होने से परेशान थे। 
मौलिक शिक्षा निदेशक की ओर से गुरुवार को प्रदेश के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजा गया। पत्र में कहा गया है कि निर्धारित शर्तों के साथ गेस्ट टीचर्स को लगाया जाना है। इस आदेश के बाद अब जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों ने भी सूचना जारी कर दी। विभाग के आदेश थे कि वर्कलोड रिपोर्ट और खाली स्थानों पर गेस्ट टीचर्स को नियुक्त किया जाए। जहां से गेस्ट टीचर को हटाया गया था वहीं पर ही विभाग का आदेश है कि गेस्ट टीचर को भेजा जाए। यदि कोई गेस्ट टीचर हटाए गए स्कूल में ही जाना चाहे और वहां तो वर्कलोड हो और ही खाली जगह ता उक्त गेस्ट टीचर को नजदीक के किसी स्कूल में उपलब्ध वेकेंसी और वर्कलोड उपलब्ध होने पर भेजा जाए। इसके अलावा यदि सीटें भर चुकी हों ताे संबंधित जिला के जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी उक्त केस को मौलिक शिक्षा निदेशालय को भेजे। ऐसे में मौलिक शिक्षा निदेशक उक्त गेस्ट टीचर को वर्कलोड और खाली जगह वाले स्थान पर भेज देंगे। अब शनिवार को सभी गेस्ट टीचर्स को बुलाया गया और पुरानी जगहों पर नियुक्त कर दिया गया। 
जून में हटाए गए थे गेस्ट टीचर्स 
बता दें कि सरकारी स्कूलों में कार्य कर रहे जिला के 302 गेस्ट टीचर्स को 15 जून 2015 को सरप्लस बताते हुए हटा दिया गया था। इनमें सामाजिक, गणित और हिंदी के अध्यापक शामिल थे। इसके बाद गेस्ट टीचर्स ने धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। गेस्ट टीचर्स को हटाए जाने से जिला के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित हुई। कई स्कूल तो ऐसे थे जहां नियमित टीचर उपलब्ध ही नहीं थे जबकि केवल गेस्ट टीचर के सहारे ही काम चल रहा था।  
"विभाग की ओर से गेस्ट टीचर्स को ज्वाइन कराने के लिए आदेश आने के बाद प्रक्रिया शुरू की गई। शनिवार को जिला के 301 गेस्ट टीचर्स को ज्वाइन करा दिया गया है।''-- सुरेशकुमार शर्मा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी                                                                      db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.