.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 27 November 2015

एमडीयू में परीक्षा को लेकर बन रहा मजाक

** एमडीयू प्रशासन परीक्षा के लिए घोषित तिथि को लेकर गंभीर नहीं, विद्यार्थी हैं असमंजस की स्थिति में 
सोनीपत : एमडीयू प्रशासन परीक्षा के लिए घोषित तिथि को लेकर गंभीर नहीं है। पहले बार-बार दाखिला की तिथि को बढ़ाना और अब परीक्षा तिथि को लेकर भी अनिश्चय की स्थिति। कहा गया कि पहले, तीसरे एवं पांचवे सेमेस्टर के एग्जाम 19 नवंबर से होंगे। फिर 25 नवंबर की तिथि आई, लेकिन परीक्षा 19 काे शुरू हुई और ही 25 को। अब परीक्षा कब होगी यह भी पक्का नहीं है। विद्यार्थी अपनी परेशानी का हल जानने के लिए विवि के हेल्पलाइन नंबरों को डायल करते हैं, वहां भी उन्हें मदद नहीं मिल रही। एमडीयू प्रशासन की कमजोर व्यवस्था का खामियाजा सोनीपत के कॉलेजों के करीब 16 हजार विद्यार्थियों को उठाना पड़ रहा है। 
"परीक्षा समय पर नहीं होना काफी चिंताजनक है। विद्यार्थी हमसे पूछते हैं, लेकिन हमारे पास कोई जवाब नहीं होता। 19 नवंबर के हिसाब से शिक्षकों को भी छुट्टी दे दी गई। अगर तिथि बाद की रहती तो विद्यार्थियों को रिवाइज करवाया जा सकता था।''-- डॉ. बीकेगर्ग, प्रिंसिपल हिंदू कॉलेज। 
"विवि की ओर से घोषित कैलेंडर मजाक बनकर रह गया है। तय समय पर कुछ हो ही नहीं रहा। यही हाल रहा तो विद्यार्थी विवि के कैलेंडर पर विश्वास ही नहीं करेंगे। विवि को व्यवस्था भरोसेमंद बनानी होगी।''-- डॉ. ज्योतिजुनेजा, प्रिंसिपल, जीवीएम गर्ल्स कॉलेज। 
परीक्षा नियंत्रक के फोन पर नहीं मिल रहा जवाब 
एमडीयू ने स्टूडेंट्स के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं, लेकिन इन नंबरों से किसी भी स्टूडेंट को कोई हेल्प नहीं मिल पा रही है। एमडीयू ने स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम, रिजल्ट, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से संबंधित जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हुए हैं। इसमें अलग-अलग ब्रॉन्ज के लिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अलग से फोन नंबर और एमडीयू कॉल सेंटर नंबर भी फ्लैश होते हैं, लेकिन इन नंबरों पर कॉल करने पर जवाब ही नहीं मिल रहा। 
इन नंबरों से रहती है उम्मीद 
एमडीयू कॉल सेंटर नंबर- 01262308336, 40, 43, 45, 59· जनरल इंक्वायरी - 01262- 393361· एडमिशन और एकेडमिक इंक्वायरी -01262-393580· एग्जाम, रिजल्ट इंक्वायरी - 01262-308336, 01262-308344· कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन - 01262-274169· री-इवैल्युएशन - 01262-292534· रिजल्ट - 01262-266454। 
विद्यार्थी बोले हो रहा है नुकसान :
विद्यार्थीबोले इस स्थिति से उन्हें काफी नुकसान हो रहा है। हिंदू कन्या कॉलेज की बीएससी स्टूडेंट रितु ने कहा कि समय पर एग्जाम हों तो उसी हिसाब से तैयारी होती है। जबकि नीतू लुथरा ने कहा कि बिना डेटशीट तैयारी भी तो नहीं होती न। हिंदू कॉलेज के अजय ने कहा कि विवि की हेल्पलाइन नंबर पर दिन में 20 बार नंबर डायल करते हैं, लेकिन कोई फोन ही नहीं उठाता। फिर वेबसाइट पर नंबर डालने का लाभ ही क्या है। अंकित सरोहा ने कहा कि एमडीयू की यह देरी विद्यार्थियों पर ही भारी पड़ेगी, क्योंकि अगले साल दूसरे सेमेस्टर की तैयारी के लिए वक्त कब मिलेगा। 
यह पड़ेगा असर 
अब कहा जा रहा है कि परीक्षा दिसंबर के दूसरे सप्ताह में शुरू होगी। इससे यह साफ है कि जनवरी तक पेपर चलेंगे। इससे प्रथम सेमेस्टर की पढ़ाई प्रभावित होगी। कब उनका सत्र शुरू होगा और कब एग्जाम होंगे। अगले सत्र में तो वार्षिक गतिविधियां भी काफी रहेंगी।                                                                              db


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.