.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 13 November 2015

390 डीएड इंटर्नर को नहीं मिला मनचाहा केंद्र, आज फिर से कर सकते हैं आवेदन


** विद्यालयों में रिक्तियां नहीं होने के कारण आई दिक्कत 
सिरसा : डीएड इंटर्नशिप के लिए मनचाहा विद्यालय पाने के इच्छुक आवेदकों में से कुल 405 इंटर्न को मनचाहा स्थान नहीं मिल पाया। 390 आवेदक वांछित विद्यालय में रिक्तियां नहीं होने के कारण वंचित रह गए। जबकि 15 आवेदकों के आवेदन पत्र में कमी होने के कारण उनके आवेदन रद्द कर दिए गए। इस संबंध में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से पत्र जारी किया गया। 
डीएड करने वालों की प्रत्येक वर्ष इंटर्नशिप लगाई जाती है। इसके तहत उन्हें सरकारी विद्यालयों में जाकर पढ़ाना होता है। डीएड को विद्यालय आवंटन का काम हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड करता है। ऐसे में कई डीएड इंटर्न ऐसे भी होते हैं जिन्हें घर से दूर विद्यालय आवंटन हो जाता है। डीएड इंटर्न को सुविधा देने के लिए शिक्षा बोर्ड की ओर से सुविधा दी गई। शिक्षा बोर्ड ने कहा कि मनचाहा विद्यालय पाने के इच्छुक आवेदन करें, यदि स्कूल में पद रिक्त हुआ और संभव हुआ तो वांछित को उसका मनचाहा विद्यालय आवंटित कर दिया जाएगा। आवेदन भी हुए लेकिन प्रदेशभर में 405 आवेदनकर्ताओं को मनचाहा विद्यालय नहीं मिल पाया। इंटर्न ने एक हजार रुपए फीस जमा करवाई थी। शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि प्रदेश के 390 आवेदनकर्ताओं को मनचाहा विद्यालय नहीं मिल पाएगा। 
इसका कारण यह है कि इंटर्न की पसंद के विद्यालय में रिक्तियां नहीं है। ऐसे में अब उक्त 390 इंटर्न को बोर्ड की ओर से अलाट किए गए विद्यालय में ही अपनी इंटर्नशिप पूरी करनी होगी। 
कमरा नंबर 86 में नि:शुल्क प्रार्थना पत्र दे 
बोर्ड सचिव की ओर से जारी उक्त 390 इंटर्न की सूची के साथ कहा गया है कि उपरोक्त इंटर्नर में से यदि कोई इंटर्न 13 नंवबर 2015 तक बोर्ड कार्यालय के कमरा नंबर 86 में नि:शुल्क प्रार्थना पत्र जमा करा सकते हैं। 
15 के अधूरे भरे फार्म रद्द 
विद्यालय परिवर्तन के लिए आवेदनकर्ताओं में से 15 के फार्म इसलिए भी रद्द कर दिए गए क्योंकि उन्होंने या तो फार्म अधूरे छोड़ दिए या फिर विद्यालय परिवर्तन का शुल्क जमा नहीं कराया। शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी सूची में कहा गया है कि उक्त आवेदनकर्ताओं के आवेदन पर विचार ही नहीं किया गया है। इनमें भिवानी के दो, फरीदाबाद का एक, गुड़गांव का एक, हिसार का एक, कैथल के दो, कुरुक्षेत्र के दो, महेंद्रगढ़ के दो, सिरसा का एक, पंचकूला का एक, सोनीपत के दो आवेदनकर्ता शामिल हैं।                                                              db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.