.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 8 November 2015

मनोहर सरकार की कड़ी परीक्षा : भर्ती में सख्त नियम, सरकारी नौकरियां पर्ची पर नहीं मिलेंगी

** मनोहर सरकार की पहली भर्ती में सख्त नियम
** मुख्यमंत्री ने घोषणा कर रखी है कि सरकारी नौकरियां पर्ची पर नहीं मिलेंगी। साक्षात्कार के अधिकतम अंक 12 फीसदी तय किए हैं
चंडीगढ़ : प्रदेश भाजपा सरकार ने सबसे बड़ा फैसला सरकारी नौकरियों की भर्ती का पैटर्न बदलने का किया था। अब उस फैसले को अमलीजामा पहनाने का समय आ गया है। इस पहली भर्ती की पहली लिखित परीक्षा आज (8 नवंबर) होगी। इसके बाद आने वाले रविवारों को लिखित परीक्षा होगी। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सचिव महावीर कौशिक ने निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा शुरू होते ही पहले आधा घंटा और परीक्षा समाप्त होने से आधा घंटा पहले तक कोई भी अभ्यर्थी वॉशरूम (टायलेट) नहीं जा सकेंगे। कांग्रेस सरकार में एचटेट परीक्षा में पास जेबीटी टीचर्स के अंगूठा निशानों का मिलान न पाए जाने के बाद आयोग ने सबक लिया है। दरअसल, कर्मचारी चयन आयोग के पास ग्रुप सी के पदों के लिए विभागों और बोडरें, निगमों ने भर्ती के लिए आग्रह पत्र भेज रखे हैं। आयोग ने करीब तीस हजार पद विज्ञापित किए हैं। हालांकि कई हजार पद ऐसे हैं जो कांग्रेस सरकार में भी विज्ञापित हुए थे मगर उन्हें भाजपा सरकार ने वापस ले लिया था। उसके बाद आयोग ने जुलाई से ये पद दोबारा विज्ञापित करने शुरू कर दिए। इनमें से सबसे पहली लिखित परीक्षा विकास एवं पंचायत विभाग और जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से संबंधित जूनियर इंजीनियरों के पदों के उम्मीदवारों की 8 नवंबर को होगी। पीजीटी म्यूजिक पदों के उम्मीदवारों की परीक्षा 29 को होगी। जितनी भी लिखित परीक्षाएं होंगी, उनके लिए लगभग एक से निर्देश हैं।
आज से शुरू होंगी परीक्षाएं 

  • इंस्पेक्टर की उपस्थिति में उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पर दो स्थानों पर अंगूठे लगाने होंगे, साथ में हस्ताक्षर भी करने होंगे।
  • एडमिट कार्ड और अटेंडेंट शीट पर जो स्कैन की हुई फोटो लगी है, उसे उम्मीदवार के साथ मिलाया जाएगा। अगर मिलान नहीं हुआ तो परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। 
  • परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा बाद और समाप्त होने से आधा घंटा पहले तक उम्मीदवार शौचालय या वॉशरूम नहीं जा सकेंगे। 
  • परीक्षा केंद्र या परीक्षा हाल में वीडियोग्राफी और जैर्मस लगेंगे। उम्मीदवारों की फोटो ली जाएगी, उनके अंगूठा निशान लेकर बायोमीट्रिक हाजिरी ली जाएगी। 
  • परीक्षा केंद्र में मोबाइल, घड़ी, बेल्ट, गहने पर बैन। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या संचार संबंधी उपकरण, पेन, पेंसिल, इरेजर, शार्पनर, करेक्टिंक फ्लूड नहीं ले जा सकेंगे। परीक्षा से डेढ़ घंटा पहले केंद्र पर पहुंचना होगा ताकि उनकी तलाशी ली जा सके। 


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.