.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 23 November 2015

एमए, एलएलबी, पीएचडी पर शिक्षकों को विशेष लाभ

** सामान्य से ज्यादा मिलेगी वेतन वृद्धि, विभाग ने मांगा शिक्षकों से शैक्षणिक योग्यता का ब्यौरा
फतेहाबाद : उच्च शैक्षणिक योग्यता प्राप्त शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। जिन शिक्षकों ने एमए, एलएलबी व पीएचडी की पढ़ाई कर रखी है, उन्हें शिक्षा विभाग वेतन वृद्धि में अतिरिक्त लाभ देगा। शिक्षा विभाग ने यह निर्णय उच्चतम न्यायालय द्वारा सुनाए एक फैसले के अनुसार लिया है। शीर्ष न्यायालय के आदेशानुसार ही विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया है। बकायदा पत्र में कोर्ट में दायर केस का भी हवाला दिया गया है। 
बताया गया है कि कुछ दिन पहले हरियाणा स्टेट बनाम हेमलता गुप्ता शीर्षक से केस दायर किया गया था। इस केस में प्रदेश में काफी शिक्षकों ने सामूहिक रूप से याचिका दायर कर कहा था कि अतिरिक्त योग्यता के लिए अतिरिक्त लाभ दिया जाना चाहिए। इस केस में निर्णय शिक्षकों के हक में आया। न्यायालय ने आदेश दिए कि संबंधी विभाग या सक्षम प्राधिकरण इस प्रक्रिया को जल्द अमल में लाएं। न्यायालय के निर्देशानुसार विभाग ने पत्र जारी कर दिया है। उस प्रपत्र में शिक्षक का नाम, पद, योग्यता व कुछ अन्य जानकारियां देनी होंगी। यह प्रपत्र भरने के बाद डीईओ कार्यालय में जमा करवाया जाएगा। इसके बाद निदेशालय में भेजा जाएगा। हालांकि पत्र में यह स्पष्ट नहीं किया गया कि किस योग्यता के लिए कितना लाभ मिलेगा। न ही यह स्पष्ट है कि पत्रचार से पढ़ाई करने वालों को लाभ मिलेगा या नहीं। इसलिए अधिकारी भी असमंजस में ही हैं। शिक्षक बताते हैं कि यह व्यवस्था कुछ साल पहले तक होती थी, लेकिन बीच में सरकार ने बंद कर दी। इसलिए मामला दोबारा न्यायालय में गया था।
अभी जानकारी मिली है: डीईओ 
जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. यज्ञदत्त वर्मा ने बताया कि पत्र जारी हो चुका है, इसकी हाल ही में जानकारी मिली है। फिलहाल विभाग ने अतिरिक्त योग्यता धारक शिक्षकों का ब्यौरा मांगा है। यह स्पष्ट नहीं कि इसमें किन किन शिक्षकों को लाभ के लिए शामिल किया जाएगा। पूरी गाइडलाइन जारी होने के बाद ही पूरी स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। ये कह सकते हैं कि अभी जानकारी अधूरी ही आई है।                                                                  dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.