.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 4 January 2016

आधार से जुड़ेंगे निजी स्कूलों के विद्यार्थी, छात्र संख्या होगी ऑनलाइन

** विभाग की आेर से जारी किए गए निर्देश 
रेवाड़ी : सरकारी स्कूलों के साथ ही अब प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थी भी आधार से जुड़ेंगे। इसके साथ ही विद्यार्थियों के एडमिशन ऑनलाइन किए जाएंगे। आधार से कनेक्टिविटी के बाद कंप्यूटर की एक क्लिक पर विद्यार्थी का दाखिला रिकॉर्ड स्क्रीन पर होगा। इस बारे में सरकार के निर्देशानुसार शिक्षा विभाग की आेर से स्कूलों काे निर्देश जारी किए जा चुके हैं। इसमें हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के साथ ही सीबीएसई से मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूल भी शामिल होंगे। इससे एक फायदा ये भी होगा कि सरकारी स्कूलों में फर्जी दाखिला का खेल भी नहीं चल सकेगा। 
आंकड़ा होगा सटीक, रुकेंगे फर्जी एडमिशन 
प्राइवेट स्कूलों में आधार बेस ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया से एक ओर फर्जी एडमिशन पर रोक लगेगी, वहीं दूसरी ओर सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों की संख्या का सही आंकड़ा सामने आएगा। स्कूलों में पारदर्शी प्रक्रिया होने से भविष्य में मिड-डे मील शिक्षा भत्ता आदि गड़बड़ी की आशंका भी नहीं रहेगी। बता दें कि प्रदेश की भाजपा सरकार पिछले साल कम बच्चों वाले राजकीय प्राथमिक स्कूलों को निकटवर्ती स्कूलों में मर्ज करने की योजना शुरू की थी। इसके तहत स्कूलों में उपस्थित बच्चों एडमिशन रजिस्टर में दर्ज बच्चों की संख्या में भारी अंतर सामने आया था। इसी गड़बड़ी के कारण सरकार को दोहरा नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस गड़बड़ी पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने सरकारी स्कूलों के साथ-साथ प्राइवेट स्कूलों के बच्चों के एडमिशन ऑनलाइन करवाने का निर्णय लिया है। 
फर्जी तरीके से शिक्षा भत्ता लेने पर लगेगा अंकुश 
कई बार मामले सामने आए कि सरकारी स्कूलों के शिक्षक भी अभिभावकों से मिल कर उनके बच्चों का एडमिशन अपने स्कूल में दिखा देते थे, जबकि बच्चा प्राइवेट स्कूल में पढ़ रहा होता था। इस प्रकार कुछ सरकारी शिक्षक एडमिशन के आधार पर सरकार से मिड-डे मील, स्कूल यूनिफार्म जूते आदि से पैसे लेकर डकार जाते थे। इस प्रकार सरकार को शिक्षा भत्ता मिड-डे मील भत्ता के नाम पर दोहरा नुकसान हो रहा था। अब इस फर्जी तरीके पर पूरी तरह अंकुश लगने की उम्मीद है। 
आधार कार्ड बनवाने काम शुरू किया : बीईईओ 
"निजी स्कूलों में भी आधार के साथ एडमिशन रिकॉर्ड ऑनलाइन करने के निर्देश हैं। इसके लिए स्कूलों में आधार कार्ड बनवाने के काम में तेजी लाई गई है। वैसे तो ज्यादातर बच्चों के आधार बन चुके हैं, फिर भी बचे हुए टारगेट को जल्द पूरा करने के प्रयास हैं।"-- डॉ.खुशीराम यादव, बीईईओ, खोल। 
बच्चों के साथ अभिभावकों का भी होगा पूरा विवरण 
शिक्षा विभाग द्वारा प्राइवेट स्कूलों को जारी किए गए ऑनलाइन एडमिशन पत्र के अनुसार बच्चों की ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया में बच्चे का नाम, आधार नंबर, माता-पिता का आधार नंबर, अभिभावक का भी पैन नंबर व्यवसाय का भी पूरा ब्यौरा मांगा गया है। ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया में खास बात यह है कि बच्चे का आधार नंबर नहीं होने पर उसका ऑनलाइन एडमिशन भी नहीं हो सकेगा। इस प्रक्रिया में शिक्षा विभाग ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नई दिल्ली तथा हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी से मान्यता प्राप्त सभी निजी स्कूलों को शामिल किया गया है। शिक्षा विभाग द्वारा जारी पत्र के निर्देशानुसार सभी निजी स्कूलों को सत्र 2015-16 का एडमिशन का ऑनलाइन ब्यौरा की पूरी जानकारी के लिए सभी स्कूलों को यूजर नंबर एवं पासवर्ड भी प्रेषित किए गए है। अब अभिभावक भी घर बैठे भी अपने बच्चे की जानकारी से अपडेट हो सकेंगे। स्कूल द्वारा जारी एडमिशन नंबर के आधार पर सभी जानकारी अभिभावक को मिल सकेगी।                                                            db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.