.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 19 November 2013

2009 में फर्जीवाड़े से नियुक्त शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

** याचिका की सुनवाई पर हाईकोर्ट के निर्देश 
** सभी 8401 प्राथमिक शिक्षकों के थंब इंप्रेशन जांचने के आदेश 
हिसार : शिक्षा विभाग ने पुलिस विभाग को उन शिक्षकों के खिलाफ मामला दर्ज करने के आदेश दिए हैं, जो 2009 में आयोजित एसटेट फर्जी तरीके से पास कर प्राथमिक शिक्षक नियुक्त हुए। हालांकि प्रदेश में ऐसे कितने शिक्षक है, जिनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। इस बारे में कोई सही संख्या का पता नहीं चल सका है। 
यह है पूरा मामला 
वर्ष 2009 में राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की गई थी। इस दौरान कुछ उम्मीदवारों ने परीक्षा में अपनी जगह अन्य उम्मीदवार बैठाकर यह परीक्षा पास की। इस बात का खुलासा उस समय हुआ, जब इसी परीक्षा की एक उम्मीदवार हाईकोर्ट में इस बारे में एक याचिका लगाई और उस याचिका के आधार पर उन उम्मीदवारों की जांच की गई और यह फर्जीवाड़ा निकला। इसके बात हाईकोर्ट ने वर्ष 2009 में नियुक्त सभी 8401 प्राथमिक शिक्षकों के थंब इंप्रेशन जांचने के आदेश दे दिए। साथ ही एसटेट 2009 के पूरे रिकार्ड को भी कोर्ट ने सील करने के आदेश दे दिए। इसके बाद इन सभी शिक्षकों के थंब इंप्रेशन की रिपोर्ट मधुबन भेज दी गई। 
हालांकि इसके बाद यह पता नहीं चल सका कि जांच में ऐसे कितने शिक्षक मिले, जो फर्जी तरीके से परीक्षा में पास हुए। मगर अब विभाग ने उन शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए है। 
"शिक्षा बोर्ड के सचिव की ओर से एक शिकायत मिली है कि ऐसे शिक्षकों के लिए खिलाफ मामला दर्ज करने को कहा है। फिलहाल जांच चल रही है।"--बी सतीश बालन, एसपी हिसार      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.