.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 9 November 2013

…हरियाणा में 21 नहीं 20 जिले !


भिवानी :  दूसरों को पाठ पढ़ाने वाला शिक्षा विभाग खुद ही बच्चों को गलत सीख दे रहा है। यदि हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों से पूछा जाए कि प्रदेश में कितने जिले हैं तो उनका उत्तर होगा 20, जबकि सही जवाब है 21 जिले। ये बच्चों की गलती नहीं है। यह कारनामा शिक्षा विभाग ने किया है।  विभाग ने दूसरी कक्षा के सिलेबस में हरियाणा में सिर्फ 20 जिले अंकित किए हैं जबकि प्रदेश में कुल जिलों की संख्या 21 है। शिक्षा विभाग पलवल जिले को सूची में शामिल करना ही भूल गया, जबकि पलवल 2008 में जिला बन चुका था। इतनी बड़ी गलती को शिक्षा विभाग मानने को तैयार नहीं। इसे वह छोटी सी गलती मान रहा है।
वर्क बुक के पेज 1 पर गलती
दूसरी कक्षा की वर्क बुक के पेज नंबर एक मानचित्र में केवल 20 ही जिले दर्शाए गए हैं। पलवल जिले को इसमें शामिल नहीं किया गया है। स्कूलों में नया सत्र इस बार 24 अप्रैल से ही शुरू हो गया था।  मगर किताबें पांच माह की देरी से भेजी गई। जब स्कूलों में किताबें भेजी गई हैं तो उनमें यह त्रुटि पाई गई है। ऐसे में बच्चे गलत पाठ्यक्रम ही पढ़ रहे हैं।
गलत असर पड़ेगा
अध्यापकों एवं अभिभावकों की मानें तो गलत पाठ्यक्रम किताबों में दिए जाने से बच्चें पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।
टीचर समझदार हैं बता देंगे पलवल भी है जिला
बोर्ड  के सहायक सचिव महेन्द्र पाल के  मुताबिक अध्यापक भली भांति परिचित हैं कि प्रदेश में 21 जिले हैं और वे बच्चों को बता सकते हैं। किताबें छप चुकी हैं और स्कूलों में पहुंच चुकी हैं। ऐसे में अब इस स्तर पर कुछ नहीं किया जा सकता। अब बोर्ड इस बात की छानबीन करवा सकता है कि चूक किस स्तर पर हुई है। किताबों को छपवाने में करोड़ों रुपए खर्चने के बाद भी बच्चे गलत पढ़ रहे हैं।
गलती शर्मनाक : अध्यापक संघ
हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ प्रदेश अध्यक्ष मास्टर वजीर सिंह का कहना है कि बड़ी शर्मनाक बात है कि दूसरी कक्षा की पाठ्य पुस्तक में इस तरह की त्रुटि पाई गई है जोकि गंभीर मसला है। कमीशन के चक्कर में किताबें छपवाई गई थी, जिनकी जांच करना भी विभाग ने उचित नहीं समझा।
कड़ी कार्रवाई होगी : शिक्षा मंत्री
शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में आया है। मामले की गहनता से जांच कराई जाएगी।  जो भी अधिकारी मामले में दोषी पाया गया, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।         dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.