.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 6 November 2013

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में होगी अध्यापिकाओं की डेपुटेशन

** प्रदेश में चल रहे 36 विद्यालय, प्रतिनियुक्ति पर अन्य स्कूलों से भेजी जाएंगी
फतेहाबाद : कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में अब अध्यापिकाएं पढ़ाएंगी। डे-बोर्डिंग स्कूल होने के कारण विभाग ने इन स्कूलों में अध्यापिकाओं को नियुक्त करने का फैसला किया है। हालांकि विभाग ने पहले इन स्कूलों में ज्वाइंट स्टाफ नियुक्त कर रखा था। लेकिन अब विभाग जेंट्स स्टाफ की जगह लेडीज स्टाफ को नियुक्त करने जा रहा है।
मांगी गई रिपोर्ट 
इसके चलते विभाग ने संबंधित स्कूलों के जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों से लेडीज स्टाफ की रिर्पोट मांगी है। अधिकारियों ने आस-पास के स्कूलों से लेडीज स्टाफ का प्रपोजल विभाग के उच्चाधिकारियों को भेज दिया। स्कूलों में अध्यापिकाओं की नियुक्ति डेपुटेशन पर की जाएगी। गौरतलब है कि कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना मुख्य रुप से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले अल्पसंख्यक वर्ग से संबंधित लड़कियों के लिए उच्च प्राथमिक स्तर पर आवासीय विद्यालयों की स्थापना के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरु की गई।
तेरह अध्यापिकाएं होगी नियुक्त
जिले में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की संख्या पांच है। जो किरढ़ान, नहला, कुम्हारिया, खाई व जमालपुर शेंखा में स्थित है। इन स्कूलों के लिए तेरह लेडीज स्टाफ का प्रपोजल विभाग को भेजा गया हैं। जिसमें हिंदी की दो, संस्कृत की एक, सोशल साइंस की पांच, मैथ की दो व साइंस की तीन अध्यापिकाओं की नियुक्ति डेपुटेशन पर की जानी हैं।
प्रदेश में चल रहे 36 विद्यालय
कैथल-1, मेवात-5, जींद-2, पलवल-1, पानीपत-1, फतेहाबाद-5, पलवल-3, महेंद्रगढ़-1, हिसार-6, कैथल-2 भिवानी-2, सिरसा-6, जींद में एक विद्यालय स्थापित है।
यह है प्रक्रिया
कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में छटी से आठवीं कक्षा तक की बालिकाएं पढ़ती है। जिनको मुफ्त भोजन, वर्दी व किताबें, व्यक्तिगत देखभाल, शैक्षिक आलंबन, सतत समग्री मूल्यांकन, व्यवसायिक प्रशिक्षण व निर्देशन, मुफ्त चिकित्सीय सहायता, संपूर्ण वैयक्तिक विकास, कंप्यूटर शिक्षा आदि सुविधाएं दी जाती हैं।लेडीज स्टाफ की नियुक्ति जल्द: गीता भुक्कल
प्रदेश की शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने कहा कि कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय डे-बोर्डिंग हैं। इन स्कूलों में लेडीज स्टाफ की नियुक्ति के लिए संबंधित जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों से स्टाफ का प्रपोजल मांगा हैं। प्रपोजल के आधार पर इन स्कूलों में जल्द लेडीज स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी।      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.