.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 12 November 2013

एसएससी का पेपर फिर लीक एसआइ समेत पांच गिरफ्तार

** दो आरोपी एसएससी की परीक्षा पास कर चुके हैं
** एसएमएस के जरिये परीक्षार्थियों को भेजते थे उत्तर
नई दिल्ली : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की उच्चतर माध्यमिक स्तर परीक्षा 2013 का प्रश्न पत्र लीक होने के मामले का क्राइम ब्रांच ने खुलासा कर इसमें शामिल दिल्ली पुलिस के एक सब इंस्पेक्टर समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों में सब इंस्पेक्टर (एसआइ) अजय कुमार, अमित उर्फ होती, राहुल डबास, मनोज वर्मा तथा कुलदीप शामिल हैं। मामले में रेलवे सुरक्षा बल के सब इंस्पेक्टर समेत आधा दर्जन लोग क्राइम ब्रांच की रडार पर हैं। 
मोबाइल फोन से एसएमएस के जरिए परीक्षार्थियों को सभी सेट के प्रश्न पत्रों के उत्तर मुहैया कराने वाले इस रैकेट के तार काफी गहरे बताए जा रहे हैं। 
पुलिस टीम अब उन परीक्षार्थियों की शिनाख्त में जुटी है जिन्होंने परीक्षा में नकल के लिए गिरोह के संपर्क में थे। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (क्राइम ब्रांच) रविंद्र यादव के अनुसार आरोपी अमित का पिछले साल कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की उच्चतर माध्यमिक स्तर परीक्षा में चयन हो चुका है। उसे मायापुरी स्थित सरकारी प्रेस में कनिष्ठ लिपिक (एलडीसी) पद पर नियुक्ति भी मिल चुकी है। 
वहीं, मनोज वर्मा का भी एसएससी की सहायक ग्रेड परीक्षा में चयन हो चुका है। क्राइम ब्रांच अब इस बात का भी पता लगाने में जुटी है कि कहीं दोनों ने भी इसी तरह के फर्जीवाड़े से परीक्षा तो पास नहीं की? एसीपी केपीएस मल्होत्र की टीम ने रविवार को बाहरी दिल्ली के लाडपुर गांव स्थित एक फार्म हाउस में छापेमारी कर आरोपियों को गिरफ्तार किया। सभी लोग मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिए परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र के उत्तर मुहैया करा रहे थे। 
छापेमारी के दौरान रेलवे सुरक्षा बल का सब इंस्पेक्टर व पकड़े गए सब इंस्पेक्टर का भाई अजरुन फरार हो गए। अजय 2009 बैच का सब इंस्पेक्टर है। उसकी तैनाती कंझावला पुलिस थाने में थी। बताया जा रहा है कि वर्दी की आड़ में वह गिरोह को बचाने के लिए उनसे रुपये भी वसूलता था। 
तीन लाख में पास होने की देते थे गारंटी : 
क्राइम ब्रांच अधिकारियों के अनुसार पकड़ा गया गिरोह लंबे समय से प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली कर रहा है। सब इंस्पेक्टर अजय कुमार ने पूछताछ में बताया कि एसएससी की उच्चतर माध्यमिक स्तर परीक्षा-2013 में परीक्षार्थियों को शर्तिया पास कराने के लिए उन्होंने तीन लाख में सौदा किया था। प्रत्येक परीक्षार्थी से यह रकम आनी थी। पुलिस आरोपियों के मोबाइल फोन के कॉल डिटेल रिकार्ड खंगाल रही है, जिससे पता लगाया जा सके कि वह लोग कितने प्रतियोगियों के संपर्क में थे। पचास से अधिक परीक्षार्थियों के गिरोह के संपर्क में होने की बात सामने आई है।
रविवार को हुई थी परीक्षा : 
कर्मचारी चयन आयोग की रविवार को हुई परीक्षा में देशभर में लाखों परीक्षार्थी बैठे थे। 120 मिनट में परीक्षार्थियों को 200 वैकल्पिक सवालों का जवाब देना था।     dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.