.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 13 November 2013

ऑन डिमांड परीक्षा में दो और विषय होंगे शामिल

** अब गणित व विज्ञान के अलावा अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान की परीक्षा भी हर महीने होगी 
हिसार : हरियाणा ओपन स्कूल के परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी है। ओपन स्कूल सेकंडरी की ऑन डिमांड परीक्षा में दो और विषय अंग्रेजी व सामाजिक विज्ञान को भी शामिल कर रहा है। जनवरी में होने वाली ऑन डिमांड परीक्षा में परीक्षार्थी अब चार विषयों की परीक्षा दे सकेंगे। 
हरियाणा ओपन स्कूल ने जुलाई, 2012 में सेकंडरी के परीक्षार्थियों के लिए ऑन डिमांड परीक्षा शुरू की थी। इसके तहत ओपन स्कूल प्रत्येक महीने परीक्षा आयोजित करता है। इस सिस्टम में परीक्षार्थी परीक्षा के 20 दिन पहले तक आवेदन कर सकता है। हालांकि अभी तक इस परीक्षा में सिर्फ गणित व विज्ञान को ही शामिल किया गया था। मगर जनवरी से इसमें अंग्रेजी व सामाजिक विज्ञान को भी शामिल कर लिया जाएगा। फिलहाल इस परीक्षा के लिए सिर्फ बोर्ड मुख्यालय पर ही सेंटर बनाए जाते हैं। 
20 दिन पहले तक परीक्षार्थी आवेदन कर सकता है। अभी तक इस परीक्षा में सिर्फ गणित व विज्ञान को ही किया गया था शामिल 
12 चांस मिलने से ओपन स्कूल के परीक्षार्थियों को काफी पहुंचा है फायदा। कभी भी दे सकते हैं परीक्षा 
इस परीक्षा से ओपन स्कूल के परीक्षार्थियों को काफी फायदा पहुंचा है। जहां पहले यदि कोई परीक्षार्थी किसी विषय में फेल हो जाता था, तो उसे उस विषय को पास करने के लिए गिने चुने चांस ही मिलते थे। वहीं अब उसे एक साल में ही 12 चांस मिलते रहे हैं। अब परीक्षार्थी को जब यह महसूस होता है कि वह परीक्षा देने के लिए तैयार है, उस समय वह परीक्षा दे सकता है। 
पेपर लीक की संभावना कम
इस परीक्षा सिस्टम में पेपर लीक की संभावना को भी लगभग खत्म कर दिया है। ओपन स्कूल ने पहले एक प्रश्न बैंक तैयार किया हुआ है। परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले कंप्यूटर की सहायता से प्रश्न पत्र तैयार किया जाता है। 
"जनवरी में होने वाली ऑन डिमांड परीक्षा में गणित और विज्ञान के साथ साथ अंग्रेजी व सामाजिक विज्ञान की भी परीक्षा होगी। दो और विषयों के शामिल होने से ज्यादा परीक्षार्थी इस सिस्टम का फायदा उठा सकेंगे।"--प्रतिभा दहिया, डिप्टी डायरेक्टर, हरियाणा ओपन स्कूल       db





No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.