.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 21 March 2014

प्रवेश उत्सव 23 से, एडमिशन करवाने पर मिलेगा अवॉर्ड, नहीं तो होगा तबादला

** सरकारी स्कूलों में 50 प्रतिशत बच्चे बढ़ाने का लक्ष्य 
पानीपत : सरकारी स्कूलों में बच्चों के दाखिले के लिए शिक्षा विभाग प्रवेश उत्सव 23 मार्च शुरू कर रहा है। विभाग ने इस बार स्कूलों में बच्चों की संख्या में 50 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी का लक्ष्य रखा है। जो शिक्षक विभाग के इस लक्ष्य को प्राप्त करेगा, उसे विभाग की तरफ से अवॉर्ड मिलेगा, वहीं जो असफल रहेंगे उन्हें ट्रांसफर व चार्जशीट भी किया जा सकता है। 
यह बात गुरुवार को जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सरोजबाला गुर ने आर्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित सभी स्कूल प्रिंसिपलों, मिडिल हेड व हेड मास्टरों की एक दिवसीय कार्यशाला में कही। 
कार्यशाला की अध्यक्षता जिला शिक्षा अधिकारी शीला बलहारा ने की। सरोज बाला गुर ने कहा कि जिस तरह से प्राइवेट स्कूल अपना वार्षिकोत्सव मनाते हैं, उसी तरह से शिक्षा विभाग यह प्रवेश उत्सव मनाएगा। स्कूल के पहले दिन विद्यार्थियों व अभिभावकों का तिलक लगाकर स्वागत किया जाए और बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए उनके लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन कर उन्हें पुरस्कृत किया जाए। यह उत्सव बेटी को मिले शिक्षा का अधिकार पर केंद्रित होगा। बैठक में डिप्टी डीईओ अतर सिंह सांगवान भी मौजूद रहे। 
प्रवेश उत्सव चार दिन 
शिक्षा विभाग का प्रदेश उत्सव 23 मार्च से शुरू होकर 26 मार्च तक चलेगा। उत्सव के पहले दिन 23 मार्च को पहली से 11वीं तक सभी कक्षाओं के रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। साथ ही स्कूल प्रबंधन कमेटी का गठन, सोशल ऑडिट और स्कूल आने वाले अभिभावकों को मतदान के प्रति जागरूक करेंगे। वहीं 24 मार्च से बच्चों का दाखिला व विद्यार्थियों को पुस्तक व बैग वितरित कर क्लास का शुभारंभ और 25 मार्च को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए सभी स्कूल गांवों में जागरूकता रैली निकालेंगे। 
घर-घर जाकर करेंगे सर्वे 
बच्चों को सरकारी स्कूलों के प्रति आकर्षित करने के लिए शिक्षक घर-घर जाकर सर्वे करेंगे। सर्वे में शिक्षक अभिभावकों को विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी देंगे। इसके अलावा विभाग के प्रवेश उत्सव में शामिल होने के लिए शिक्षक अभिभावकों को निमंत्रण पत्र भी बाटेंगें। 
कार्रवाई हुई तो करेंगे विरोध 
शिक्षा विभाग ने पिछले वर्ष 284 सरकारी स्कूलों में करीब 1.20 लाख विद्यार्थियों का दाखिला कराया था, जो सत्र 2010-11 से 10 प्रतिशत अधिक था। इस बार शिक्षा अधिकारियों ने 50 प्रतिशत बढ़ोत्तरी का लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। अंदरखाने से शिक्षकों द्वारा इसका विरोध भी शुरू  हो गया है। शिक्षकों का कहना है कि अगर किसी शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई होती है तो खुलकर विरोध किया जाएगा।                                                                db


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.