.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 21 March 2014

शिक्षकों को दी जा रही है विशेष ट्रेनिंग

रोहतक : सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले अशक्त बच्चों के मानसिक विकास के लिए शहर के सेक्टर 14 स्थित गवर्नमेंट मिडिल स्कूल में विशेष प्रशिक्षण कैंप द्वारा शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जा रही है। 
जिला परियोजना संयोजक हरिपाल पंघाल ने बताया कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत एक सप्ताह तक चलाए जाने वाले इस ट्रेनिंग कैंप में जिले के 132 स्कूलों के मंदबुद्धि, दृष्टिबाधित और जल्दी सीखने में असक्षम बच्चों की विशेष देखभाल के लिए उन्हीं के स्कूल के जेबीटी व सीएंडवी शिक्षकों को विशेषज्ञों द्वारा स्पेशल ट्रेनिंग दी जा रही है। इस ट्रेनिंग कैंप के विशेषज्ञ टीम में शामिल लॉर्ड शिवा कॉलेज की प्रिंसिपल सुमन सिंधू और वैश्य कॉलेज की असिस्टेंट प्रो. मंजू जैन ने अशक्त बच्चों के सामने आ रही समस्याओं के कारणों पर जानकारी लेकर समस्याओं को हल करने और बच्चों के विशेष देखभाल के बारे में शिक्षकों को जानकारी दी। 
कैंप की ट्रेनर पिंकी शर्मा, ज्योति, वंदना व प्रमिला ने मंदबुद्धि और अशक्त बच्चों के मानसिक विकास के लिए विशेष प्रशिक्षण के साथ उनके मन से संकोच निकालकर सामान्य बच्चों के साथ तालमेल बैठाने के बारे में बताया। खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी जितेन्द्र सांगवान ने बताया कि शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत हरेक बच्चे को शिक्षा का अधिकार है। इसी के तहत विभाग की तरफ से अशक्त बच्चों को प्रोत्साहित करने, सहायक उपकरण प्रदान करने और बच्चों की मानसिक स्थिति को मजबूत करने के लिए खेल व सांस्कृतिक प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा। शिक्षा विभाग के योगेन्द्र राणा ने बताया कि इस ट्रेनिंग कैंप में 132 जेबीटी और सीएंडवी शिक्षक हिस्सा ले रहे हैं। जिन्हें विशेष आवश्यकता वाले अशक्त बच्चों को पढ़ाने के लिए नवीनतम जानकारी दी जा रही है ऐसे बच्चों को स्कूल में भेजने के लिए अभिभावकों को भी जागरूक किया जा रहा है।                            db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.