.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 14 March 2014

धड़ल्ले से चल रही नकल: अध्यापिका को जड़ा थप्पड़, सेंटर्स रद्द करने की मांग


धड़ल्ले से चल रही नकल

फिरोजपुर झिरका : हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा फिरोजपुर झिरका में चल रही दसवीं व बारहवीं की परीक्षाओं में  जमकर नकल हो रही है। लेकिन प्रशासन नकलचियों के धर-पकड़ पर चुपी साधे है। जिला प्रशासन ने परीक्षा केंद्र के 200 मीटर दायरे में धारा 144 लगाई हुई है। प्रशासन के आदेशों को धता बताते हुए सैकड़ों उपद्रवी एक्जाम सेंटर के आस-पास घूम रहे हैं। इससे नकल करने वालों के हौसले बुलंद हैं। वहीं लोगों का कहना है कि नकल से बच्चों का भविष्य खराब हो रहा है।
पुलिस प्रशासन की चाक-चौबंद व्यवस्था भी इन आवारा लड़कों के लिए नाकाफी साबित हो रही है। थाना प्रभारी, चौकी इंचार्ज ने कई बार सेंटर पर जाकर उपद्रवियों पर लाठियां भांजी हैं, इसके बावजूद नकलची सेंटर के बाहर जमा हो जाते हैं।
नकल से रोका तो अध्यापिका को जड़ा थप्पड़
गुडग़ांव : मंगलवार को पटौदी स्थित ब्वायज स्कूल में चल रही परीक्षा में नकल करने से रोकने पर एक अध्यापिका को निजी स्कूल के संचालक ने सरेआम थप्पड़ जड़ दिया। एक अध्यापिका पटौदी के ब्वायज स्कूल में बच्चों को नकल रहित परीक्षा कराने के लिए ड्यूटी पर लगाई गई थी। अध्यापिका जमालपुर स्थित एक निजी स्कूल में पढ़ाती है। इस घटना के बाद उसे छुट्टी दे दी गई। संबंधित स्कूल की छात्राओं की मानें तो निजी स्कूल संचालक ने सरेआम अध्यापिका को अपमानित किया है। कुछ छात्राओं ने आरोप लगाया कि  निजी स्कूल संचालक का परीक्षा केंद्र के भीतर आना-जाना सुपरिटेंडेंट व शिक्षा विभाग के साथ मिलीभगत का नतीजा है। सरेआम नकल से रोकने के लिए एक ईमानदार अध्यापिका की बेइज्जती की गई। नाम न छापने की शर्त पर कुछ निजी स्कूलों के संचालक ने बताया कि विभाग के साथ सांठगांठ कर नकल कराने का ठेका लिया जाता है। निजी स्कूल के ऐसे संचालक पैसों के दम पर नकल करा रहे हैं। पटौदी थाने के एसआई सत्यवीर ने बताया कि महिला अध्यापिका ने अपने साथ हुए गलत व्यवहार की सूचना पुलिस कंट्रोल को दे दी है। लेकिन थाने में स्कूल सुपरिटेंडेंट के पीडि़ता अध्यापिका से माफी मांगने के बाद मामला दर्ज नहीं किया गया।
सेंटर्स रद्द करने की मांग कर रहे स्कूल संचालक
नकल से परेशान होकर हरियाणा बोर्ड से लगाई गुहार
पुन्हाना।  बोर्ड की 10वीं व बारहवीं की परीक्षाओं में चल रही नकल से अब स्कूल संचालक भी परेशान हैं। स्कूल संचालकों का कहना है कि कक्षाओं में छात्र गाइड रखकर नकल कर रहे हैं। इतना ही नहीं परीक्षा देने वाले छात्र के स्थान पर अन्य छात्र भी बैठकर परीक्षा दे रहे हैं। वहीं बच्चों के परिजन नकल कराने से रोकने पर मारपीट पर उतर आते हैं और स्कूल में तोडफ़ोड़ करते हैं। उनके स्टाफ के साथ बदसलूकी भी की जाती है। अब लोग हरियाणा बोर्ड से उनके सेंटरों को रद्द कराने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में अब अपने स्कूल में हरियाणा बोर्ड का कोई सेंटर नहीं आने देंगे।
गुरुवार को हरियाणा बोर्ड द्वारा दसवीं का सामाजिक विज्ञान व बारहवीं कक्षा का फिजिक्स पेपर था। इसके लिए हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने पुन्हाना में हैप्पी मॉडर्न स्कूल, पुन्हाना गल्र्स सीनियर सेकंडरी स्कूल व यूटोपियन स्कूल के तीन सेंटर बनाए हैं। हैप्पी मॉडर्न स्कूल के संचालक नरेंद्र गर्ग ने बताया कि उनके स्कूल में जमकर नकल हो रही है। पुलिस प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठे है। परीक्षा देने आ रहे छात्रों के साथ दर्जन भर लोग कक्षाओं में आ रहे हैं। स्कूल स्टाफ के विरोध करने पर वे अभद्र व्यवहार करने पर उतारू हो जाते हैं। इतना ही नहीं नकल कराने वालों ने स्कूल कक्षाओं में जंगलों व दीवारों को भी तोड़ दिया है। इससे स्कूल प्रशासन को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा बोर्ड के उच्चाधिकारियों को उनके स्कूल का सेंटर रद्द कराने की मांग की गई है। भविष्य में भी उनसे स्कूल में कोई सेंटर नही देने की  मांग की गई है।
वहीं बारहवीं कक्षा के सेंटर के सुपरिटेंडेंट विरेंद्र कुमार ने बताया कि सेंटरों में पुलिस प्रशासन का कोई इंतजाम नहीं है, जिससे परिजन अपने छात्रों को जमकर नकल करा रहे हैं। नकल कराने आए हजारों लोग स्कूल परिसर को घेर लेते हैं, सड़़कों पर किसी वाहनों को भी आने जाने नही देते हैं। इससे आस-पास के मोहल्लों में महिलाओं को काफी परेशानी हो रही है। उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की है कि जल्द से जल्द तीनों सेंटरों में भारी पुलिस बल तैनाती किए जाएं, ताकि नकल पर रोक लगाई जा सके। 
फिरोजपुर झिरका के एसडीएम तरुण कुमार का कहना है कि सेंटर्स पर नकल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वे जल्द ही जिला पुलिस कप्तान व जिला उपायुक्त से बात कर पुलिस बल की तैनाती कराएंगे। फ्लाइंग स्क्वायड का विशेष प्रबंध कर नकल पर रोक लगाएंगे।                                   dbgrgn

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.