.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 20 March 2014

नकल रोकी तो बोल दिया हमला, शिक्षकों ने भागकर बचाई जान


** दंपती सहित 7 शिक्षक घायल, मंगाली का परीक्षा सेंटर रद्द 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं कक्षा के विज्ञान के पेपर में मंगाली के सेंटर पर बुधवार दोपहर जमकर ईंटें और कुर्सियां चलीं। स्टाफ ने जब नकल नहीं चलने दी तो गांव के ही करीब तीस युवक सेंटर में घुस आए और ड्यूटी स्टाफ पर हमला बोल दिया। युवकों ने कई उत्तर पुस्तिकाओं को फाड़ डाला। हमले में दंपती शिक्षक गंभीर रूप से घायल हो गए जबकि चार-पांच शिक्षकों को चोटें आईं। शिक्षक दंपती को हिसार सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मंगाली पुलिस ने 30- 40 अज्ञात युवकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। फतेहाबाद में स्थापित शिक्षा बोर्ड के परीक्षा कंट्रोल रूम इंचार्ज के पवन धारीवाल के मुताबिक घटना के बाद मंगाली स्कूल के परीक्षा केंद्र को रद्द कर दिया गया है। अब इस सेंटर के विद्यार्थियों की परीक्षा हिसार के जहाजपुल स्थित लड़कों के राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल में होगी। 
सुबह के सत्र की विज्ञान की परीक्षा समाप्त होने के बाद यह हमला हुआ। दोपहर करीब डेढ़ बजे शिक्षक उत्तर पुस्तिकाएं एकत्रित कर रहे थे। स्कूल के मुख्य गेट से कई युवक अंदर घुस आए। इससे पहले स्टाफ कुछ समझ पाता, युवकों ने कुर्सियां उठाकर शिक्षकों पर बरसानी शुरू कर दीं। घबराए शिक्षक जान बचाकर भागे। हमले में जेबीटी संदीप और उसकी पत्नी पूनम को ईंटें और कुर्सियां लगीं। दोनों को गंभीर चोटें लगीं। कुछ शिक्षकों को गुम चोटें आईं। इसके बाद शिक्षकों ने परीक्षा केंद्र का बहिष्कार कर प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस को मामले से अवगत करवाया। मंगाली चौकी इंचार्ज कर्मपाल ने बताया कि अज्ञात युवकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। जांच की जा रही है। 
परीक्षा से पहले दी थी धमकी 
शिक्षक विकास नैन ने बताया कि सुबह राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल (लड़के) मंगाली में दसवीं का साइंस का पेपर था। पेपर शुरू होने से 15 मिनट पहले एक युवक आया और उसने कहा कि लड़कियों को नकल करने देना। विकास ने युवक को वहां से जाने के लिए कहा तो उसने जान से मारने की धमकी दी और चला गया। इसके बाद कई लड़के परीक्षा केंद्र के बाहर से नकल फेंकने लगे। उन्होंने नकल नहीं होने दी। इसके बाद जब परीक्षा समाप्त हुई तो सभी शिक्षक उत्तरपुस्तिका इकट्ठा करने लगे। इसी दौरान कुछ युवक परीक्षा केंद्र में आए और शिक्षकों से मारपीट शुरू कर दी। कुर्सियां और ईंटें बरसाई। इसके बाद सायं के सत्र में बारहवीं की परीक्षा होनी थी। जिसका शिक्षकों ने बहिष्कार कर दिया था। लेकिन मामले की सूचना मिलते ही बीईओ और पुलिस मौके पर पहुंचे और शिक्षकों को दोषियों के प्रति उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। तब जाकर अन्य शिक्षकों ने बारहवीं की परीक्षा में ड्यूटी दी। इसके बाद शिक्षक वर्ग ने एकत्रित होकर सीटीएम और पुलिस अधिकारी को मामले की शिकायत दी। शाम को विभिन्न शिक्षक संगठन के पदाधिकारी एकत्रित होकर उपायुक्त से मिले। उन्होंने भी शिक्षकों को उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। 
उत्तरपुस्तिकाएं भी फाड़ दीं 
परीक्षा केंद्र अधीक्षक महावीर सिंह ने कहा कि युवकों ने कई उत्तरपुस्तिकाएं फाड़ दी। ऐसे में शिक्षकों ने तुरंत जो भी उत्तरपुस्तिकाएं हाथ लगी उन्हें एक बोरी में डाल बोर्ड अधिकारियों को सौंप दिया है। गुरुवार को गिनती के बाद ही पता लग पाएगा कि कितनी उत्तरपुस्तिकाएं फाड़ी गईं और कितनी युवक उठा ले गए। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग व बोर्ड अधिकारियों को लिखित शिकायत दे दी है कि उनकी जान को खतरा है। सुरक्षा के इंतजाम किए जाएं।
बीईओ मौके पर पहुंचे 
जिला शिक्षा अधिकारी मधू मित्तल ने कहा कि वह विभागीय कार्य से चंडीगढ़ गई हैं। उन्हें अभी पूरा जानकारी नहीं है। बीईओ को मौके पर भेजा गया है। पूरी जानकारी एकत्रित कर उचित कदम उठाया जाएगा। परीक्षा सेंटर रद्द कर दिया है।                            db
              



No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.