.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 16 March 2014

एडमिशन के साथ मिलेंगी किताबें

** राजकीय स्कूलों में उपस्थिति बढ़ाने को हुआ मंथन
** विभाग ने गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कसी कमर, जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए निर्देश्‍ा
झज्जर : राजकीय विद्यालयों में प्रवेश को बढ़ाने और गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए विभाग ने कमर कस ली है। प्रदेश भर के जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक में शनिवार को पंचकूला में विभाग की एफसी सुरीना राजन ने इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि 23 मार्च को राजकीय स्कूलाें में शहीदी दिवस मनाया जाएगा। 
स्कूलों में इस बार तीसरी और पांचवीं के लिए एलएलओ कार्यक्रम भी लागू किया जाएगा। खास बात यह है कि एडमिशन के साथ इस बार किताबें भी उपलब्ध कराई जाएंगी साथ ही 23 मार्च को ही प्रदेश के सभी स्कूलों में एसएमसी की बैठक होगी तथा सोशल ऑडिट होगा। पिछले साल काफी सफल रहे सीआरपी कार्यक्रम को भी विभाग इस बार जारी रखेगा। पुस्तकों को समय से दिया जा सके, इसलिए विभाग का प्रयास है कि अप्रैल में ही पुस्तकें उपलब्ध कराई जाएंगी। इस बैठक में लिए गए निर्णयों की पुष्टि करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी एसआर रोहिला ने बताया कि इन सब कार्यों के लागू करने के लिए झज्जर जिले के सभी राजकीय स्कूलों के प्रमुखों की खंड स्तर पर बैठकें 18 मार्च को होंगी। पिछले साल किताबें नहीं पहुंचने से किरकिरी से सबक सीखते हुए विभाग ने इस बार पहले ही कमर कस ली है। राज्य भर में सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव 23 मार्च को मनाया जाएगा। इस दिन परीक्षाओं के परिणाम भी घोषित किए जाएंगे। साथ ही सोशल आडिट भी होगा। विभाग की एफसी सुरीना राजन ने पंचकुला में आयोजित बैठक में यह सुनिश्चित किया है कि पांचवीं कक्षा तक की पुस्तकें प्रवेश के समय ही दी जाएंगी। ताकि बच्चों को पुस्तकों को लेकर कोई परेशानी नहीं झेलनी पड़े। सरकारी स्कूलों में पिछले वर्ष आरंभ किए गए कार्यक्रम शिक्षा सेतु और सीआरपी कार्यक्रम इस बार भी जारी रहेंगे। 
विभिन्न कक्षाओं के एडमिशन के लिए विभाग ने जो नीति बनाई है उसके अनुसार 23 मार्च को ही सातवीं, आठवीं, नौवीं तथा दसवीं व बारहवीं के लिए एडमिशन आरंभ हो जाएंगे। 
कक्षा दस जमा एक के लिए प्रोविजनल एडमिशन दसवीं की आखिरी परीक्षा के अगले दिन से आरंभ हो जाएंगे। कक्षा पहली दूसरी के लिए भी एउमिशन 23 मार्च से हो सकेंगे। तीसरी, चौथी, पांचवीं तथा छठी के लिए एडमिशन की तिथि 29 मार्च रखी गई है।
एलएलओ टेस्ट होगा
बच्चों में गुणात्मकता जानने केलिए इस बार कक्षा तीसरी और पांचवीं का एलएलओ टेस्ट रखा गयाहै। इन कक्षाओं के बच्चों को प्रवेश के लिए टेस्ट से गुजरना अवश्य होगा। विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि यह टेस्ट केवल बच्चों के लेवल को परखने के लिए होगा। अंग्रेजी, गणित व हिंदी से यह टेस्ट होगा। ज्ञात रहे कि इसके लिए प्राध्यापकों को पहले ही प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
18 से 20 को होंगी बैठकें
विभाग की इन योजनाओं को सिरे चढ़ाने के लिए राज्य भर के स्कूलों के प्रमुखों की बैठकें 18 से 20 मार्च तक होंगी। झज्जर जिले की बात करें तो यह बैठक 18 मार्च को होगी। विभाग के हर खंड मुख्यालय के तहत आने वाले उन स्कूलों के प्रमुखों की बैठक में सभी निर्देशों से स्कूल प्रमुखों को अगवत कराया जाएगा। इसके अलावा स्कूलों को प्रपत्र भी दिए जाएंगे, जिनमें उन्हें स्कूलों में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी भी देनी होगी। बहरहाल, स्कूलों में अधिक एडमिशन हों, इसके लिए विभाग ने अभी से कसरत की है। विभाग के मुख्यालय पर हुई बैठक की पुष्टि यहां जिला शिक्षा अधिकारी ने भी की है। बैठक में सभी डीईओ के अलावा डीईईओ तथा डीपीसी भी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.