.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 16 March 2014

बोर्ड परीक्षाओं में बेख़ौफ़ चल रही नक़ल

**मीडियाकर्मी से भिड़े शिक्षा अधिकारी, कैमरा तोड़ा**

कलानौर : हरियाणा शिक्षा बोर्ड की ओर से करवाई जा रही परीक्षाओं के दौरान चल रही नकल में शामिल गिरोह का पर्दाफाश होने के डर से वहां तैनात अधिकारी मीडियाकर्मी से भिड़ने से भी बाज नहीं आए। 
पत्रकारों को देख लेने की धमकी दी
बसाना रोड स्थित एक निजी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शनिवार को हो रही दसवीं कक्षा के गणित विषय की परीक्षा में चल रही नकल की कवरेज के दौरान परीक्षा केंद्र पर तैनात एक अधिकारी व उनके सहयोगी साथियों ने मीडियाकर्मियों से अभद्र व्यवहार करते हुए वहां से भगा दिया। उन्होंने एक मीडिया कर्मी का कैमरा भी तोड़ डाला। वहीं तैनात अधिकारी ने पत्रकारों को देख लेने तक की धमकी दे डाली। पीड़ित मीडियाकर्मियों ने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने तथा घटना की जांच उच्च स्तरीय अधिकारियों से करवाने की मांग की। 

बच्चों ने टोलियां बनाकर पेपर किया 
जानकारी अनुसार शनिवार को बसाना रोड स्थित सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कक्षा दसवीं की गणित विषय की परीक्षा में चल रही थी। स्कूल के अंदर व बाहर जमकर धारा 144 का उल्लंघन किया किया और बाहरी तत्वों का जमावड़ा लगा रहा, जिसकी कवरेज के लिए सभी मीडिया कर्मी वहां पहुंच गए। वहां का नजारा चौंकाने वाला था। स्कूल के भीतर व बाहर नकल करवाने वालों व नकल करने वालों का जमावड़ा देखा गया। छात्र टोलियां बनाकर पेपर करते देखे गए, जिसे मीडिया कर्मियों ने अपने कैमरे में कैद करने की कोशिश की। इसपर वहां तैनात शिक्षा अधिकारी ने गुस्से में आकर मीडियाकर्मी के साथ अभद्र व्यवहार किया व उनसे हाथापाई भी की। इतना ही नहीं एक मीडिया कर्मी का कैमरा भी तोड़ डाला। मीडिया कर्मियों ने जब इस बात का विरोध किया तो सुपरिटेंडेंट ने एक न सुनी।
क्या बोले बीईओ
इस मामले में कलानौर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बलवान सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि वह शहर से बाहर हैं। मीडिया द्वारा मामला उनकी संज्ञान में लाया गया है। पत्रकार स्वतंत्र हैं, उन्हें गलत चीजों को सामने लाने का हक है। उन्होंने कहा कि वह बुधवार को स्वयं इस मामले में स्कूल में जाएंगे और पूरे मामले की छानबीन करेंगे।

रोहतक : इन दिनों शहर भर में हरियाणा बोर्ड की परीक्षाओं के लिए बनाए गए केंद्रों पर बेखौफ नकल चल रही है। नकल करवाने वालों परीक्षार्थियों के परिजनों व मित्रों का साहस देखकर हैरानी होती है। नकल करवाने के लिए युवा 25-30 फीट ऊंची खिड़की तक पहुंचने से भी नहीं डरते। कुछ केंद्रों पर तो शिक्षा विभाग की ओर से तैनात अधिकारियों की ही मिलीभगत से नकल करवाने पर जोर दिया जा रहा है। 
कर्मचारी भी संदेह के घेरे में 
इससे ऐसा संदेह पैदा होता है कि परीक्षा केंद्र पर तैनात छोटे से छोटे कर्मी से लेकर उच्च अधिकारी तक नकल करवाने का हिस्सा पहुंच चुका हो। प्रशासन की ओर से इन परीक्षाओं को उचित तरीके से संपूर्ण करवाने में सिर्फ इतिश्री पूरी होती देखी जाती है। अब ऐसे में परीक्षा केंद्रों पर खुलेआम हो रही नकल को शिक्षा विभाग का अंदरूनी बंदोबस्त कहा जाए। अधिकारियों के साथ की गई मिली भगत, सभी बातों के पीछे एक ही सवाल उठता है कि आखिर नकल रोकने के क्या प्रबंध किए
परीक्षाओं में मजाक बनी धारा 144
जिला प्रशासन की ओर से बोर्ड की परीक्षाओं को सुचारू ढंग चलाने के लिए परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लगाई गई है। लेकिन परीक्षा केंद्रों के बाहर नकल करवाने वाले गिरोहों को देखकर यह साबित हो चुका है कि कानून की यह धारा 144 मानो सिर्फ मजाक बनकर रह गई हो। शहर के कई ऐसे मुख्य परीक्षा केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों के अभिभावक व मित्रों के ऐसे झुंड देखने को मिलते हैं जो नकली की पर्चियां बना-बनाकर अंदर पहुंचाने का काम करते हैं। जबकि वहां तैनात सुरक्षाकर्मी इस ओर से मुंह फेरे खड़े दिखाई देते हैं। जिन सेंटरों पर सुरक्षाकर्मी तैनात है वहां भी लोग सरेआम परीक्षा केंद्र के अंदर घुसकर नकल फैंकते नजर आते हैं। सुरक्षाकर्मी भी इन लोगों पर अंकुश लगाने में नाकामयाब रहे हैं।
चाय की चुस्कियां लेने में मशगूल रहते सुरक्षाकर्मी
परीक्षा केंद्रों पर नकलचियों पर नकेल कसने तथा अन्य सुरक्षा बनाए रखने के लिए तैनात पुलिसकर्मी भी अपनी ड्यूटी से मुंह फेरे दिखाई दे रहे हैं। ये सुरक्षाकर्मी मात्र परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर बैठकर चाय की चुस्की लेते रहते हैं। इन सुरक्षाकर्मियों को देखकर मानो ऐसा प्रतित होता है जैसे ये सुरक्षाकर्मी नकलचियों को केंद्र से दूर रखने के लिए तैनात हैं अथवा परीक्षा के दौरान नकल कर रहे परीक्षार्थियों को सुरक्षा घेरा प्रदान करते हों। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था भी संदेह के घेरे में है।
"हरियाणा शिक्षा बोर्ड की ओर से दर्जनों परीक्षा केंद्रों पर मात्र दो फ्लाइंग की तैनाती होने की वजह से हर केंद्र पर नजर रख पाना मुश्किल है। लेकिन जिला स्तर पर नकल रोकने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं परीक्षा केंद्रों नकल करवाने में वहां तैनात अधिकारियों की मिलीभगत साबित होने पर उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।"--सत्यवती नांदल, जिला शिक्षा अधिकारी                  djrtk


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.