.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 12 March 2014

शिक्षा विभाग निजी स्कूलों की तर्ज पर उतरेगा मैदान में

सांपला : निजी स्कूलों की तर्ज पर अब शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में भी विद्यार्थियों को लुभाने के लिए तैयारी कमर कस ली है। शिक्षा विभाग अब न तो परीक्षा परिणाम देरी से घोषित करेगा और न ही दाखिल प्रक्रिया में ढील बरतेगा। 
विभाग ने 23 मार्च से प्रवेश उत्सव बनाने का निर्णय लिया है ताकि इसी दिन से दाखिला प्रक्रिया शुरू की जा सके। इस उत्सव को मनाने के पीछे विभाग इस बार बोर्ड कक्षाओं को छोड़कर सभी कक्षाओं की परीक्षा जल्द शुरू करने के साथ इसी माह की 23 मार्च को परीक्षा परिणाम भी घोषित कर देगा। इस उत्सव के पीछे शिक्षा विभाग की योजना है कि समय रहते स्कूलों में शत प्रतिशत दाखिला किया जा सके। शहीदी दिवस से शुरू होने वाला उत्सव 26 मार्च को खत्म होगा। विभाग उत्सव के दौरान कक्षाओं में दाखिले पूरा करेगा। इस दौरान ड्राप आउट बच्चों पर भी विभाग का फोकस रहेगा। 
गौरतलब है कि अभी तक सरकारी स्कूलों में 31 मार्च या इसके बाद ही परीक्षा परिणाम घोषित किया जाता रहा है। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद दाखिले शुरू होते हैं जिससे पढ़ाई काफी हद तक प्रभावित होती है। वहीं दूसरी ओर निजी स्कूलों में मार्च में ही दाखिले शुरू होने के साथ ही पढ़ाई शुरू हो जाती है। इसका खामियाजा सरकारी स्कूलों को उठाना पड़ रहा है तथा लगातार बच्चों की संख्या कम होती जा रही है। 
प्रवेश उत्सव के दौरान ही होगा कमेटी का पुनर्गठन
शिक्षा विभाग प्रवेश उत्सव के दौरान स्कूल मैनेजमेंट कमेटी का भी पुनर्गठन किया जाएगा। विभाग की ओर से गठित कमेटी में मौजिज अभिभावकों के साथ पंचायत प्रतिनिधियों सहित स्कूल मुखिया शामिल होता है। स्कूल मैनेजमेंट कमेटी स्कूल में वर्ष भर के दौरान होने वाले कार्य के साथ अन्य व्यवस्थाओं पर नजर रखती है।
23 से शुरू होगा प्रवेश उत्सव
इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी ब्रrाप्रकाश राणा से बात की गई तो उन्होनें बताया कि 23 मार्च से सभी स्कूलों में चार दिवसीय प्रवेश उत्सव शुरू होगा जिसमें परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने के साथ दाखिला प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि यह योजना से सरकारी स्कूलों में अभिभावकों व बच्चों को दाखिले के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कारगर साबित होगी।                                                 djrhtk

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.