.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 12 March 2014

हिंदी में भी नहीं लगाई अकल, खूब की नकल

** शिक्षामंत्री के शहर में धारा 144 का उल्लंधन, झज्जर में 6 बहादुरगढ़ में 9 नकलची पकड़े
झज्जर : हरियाणा शिक्षा बोर्ड का मंगलवार को दसवीं का हिंदी का पेपर था। शहर और ग्रामीण क्षेत्र में नकल का खूब जोर रहा। परीक्षा सेंटरों पर जमकर नकल चली, खुलेआम पर्चियां फेंकी गईं। 
फ्लाइंग स्क्वायड टीमों ने जिलेभर में 15 यूएमसी केस बनाए जिनमें 6 झज्जर के और 9 बहादुरगढ़ के रहे। झज्जर में शहर में नकल करने और नकल करवाने वालों का जोर पुराना बीकानेर चौक स्थित राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में देखने को मिला। यहां पुलिस के नाकाफी इंतजाम व शिक्षा बोर्ड के अतिरिक्त स्टाफ न होने का पूरा खामियाजा नकल करने वालों ने उठाया। शिक्षामंत्री के शहर में इस यह हाल तो अन्य जगह का क्या हाल होगा। 
मैं अकेला क्या करूं 
मंगलवार को नकल करवाने वाले इस तरीके से रावमा विद्यालय में नजर आए। यहां बाहरी युवाओं और छात्राओं का हुजूम परीक्षा सेंटर के आसपास ही नहीं परीक्षा हॉल की छतों पर मौजूद रहा। 
आसपास के लोग जब पुलिस को हरकती युवाओं के बारे में बताते तब एकमात्र पुलिस कर्मचारी युवाओं की खबर लेने के लिए जाता। हालांकि जब वह गश्त करके वापिस लौटते तो फिर नकल कराने वाले युवा खिड़की के पास एकजुट हो जाते। इस सेंटर पर नकल नहीं रुकने की बात जब स्टाफ के लोगों ने भी पुलिस कर्मी से कही तब पुलिस कर्मचारी भी बेबसी में जवाब देता है कि मैं अकेला क्या करूं। 
छात्राएं परेशान 
राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जब परीक्षाएं चल रही थीं तो इस दौरान नकल कराने वाले छात्र अपने साथियों को पर्चियां बना बना कर छतों व खिड़कियों से फेंक रहे थे। ऐसे में छात्राओं के लिए मुसीबत तब खड़ी हो गई जब कुछ लड़के जानबूझ कर छात्राओं की ओर पर्चियां फेंक रहे थे। शर्मसार हुई छात्राएं परीक्षा निरीक्षक को भी नहीं बता पा रही थी। 
जान की परवाह नहीं 
नकल कराने वाले अपने साथियों को पर्ची पहुंचाने के लिए परीक्षा सेंटर की छतों पर पहुंच गए। इसके लिए उन्होंने स्कूल के साथ लगती घरों की दीवारों व बिजली के पोलों का इस्तेमाल किया। हुड़दंगी युवाओं की हरकत इस कदर थी कि कोई उनसे कुछ नहीं बोला और पूरी परीक्षा के दौरान वे अपने साथियों को पर्ची पहुंचाते रहे। अहम बात ये रही कि मंगलवार को ही कक्षा 12वीं का सोसलॉजी का पेपर था उसकी परीक्षा में एक भी नकल का केस नहीं पकड़ा गया। सभी नकलची मातृ भाषा हिंदी के ही पकड़े गए। एसडीएम की फ्लाइंग ने अकहेड़ी मदनपुर में तीन, छुछकवास में एक और जहाजगढ़ में दो नकलची पकड़े। इसी प्रकार बहादुरगढ़ में आसौदा के परीक्षा सेंटर पर 6 और जसोर खेड़ी में तीन नकलची काबू किए गए। 
शहर के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में परीक्षा के दौरान नकल कराने वाले परीक्षा हॉल की छत पर मौजूद अपने साथियों को पर्ची भेजने की जुगत में रहे। इस दौरान पुलिस स्टाफ व फ्लाइंग चेकिंग न होने से ये युवा अन्य परीक्षार्थियों के लिए भी परेशानी का सबब बने।                                         db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.